रबी महोत्सव में किसानों ने सीखे खेती के गुर

बिहटा (मृत्युंजय कुमार):  प्रखंड मुख्यालय के किसान भवन में रबी महोत्सव का आयोजन किया गया जिसका उद्घाटन प्रखंड प्रमुख मानती देवी ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया. महोत्सव को संबोधित करते हुए मानती देवी ने कहा कि अब प्रदेश में हरित क्रांति आने में देर नहीं है.

अधिक से अधिक पैदावार बढ़े और कृषि के क्षेत्र में किसानों की रुचि बढ़े इसके लिए सरकार बीज, यंत्र, खाद के साथ साथ सिंचाई के लिए अनुदान दे रही है. इसका भरपूर फायदा उठाकर उत्पादन को अधिक से अधिक बढ़ाया जा सकता है.

किसान भूषण सुधांशू कुमार ने महोत्सव में उपस्थित किसान भाइयों से कहा कि सरकार कृषि को विकास के पथ पर लाने के लिए अग्रसर है. रबी महोत्सव पर लगे विभिन्न खाद बीजों के दुकान पर किसानों ने अनुदानित दर पर बीजों की खरीदारी भी की. बीज वितरण के लिए पंचायतवार किसान सलाहकार एवं विषय वस्तु विशेषज्ञों को किसानों के मतदाता पहचान—पत्र पर अनुशंसा के लिए लगाया गया था.

 

इस अवसर पर प्रखंड कृषि पदाधिकारी मनोज कुमार मिश्रा, राजस्थान के किसान पीएन पूर्णिया, श्रीकांत पांडेय, मंटू पाण्डेय, दयानंद राय, बिपिन बिहारी, पवन भान सिंह, रजनीश कुमार के साथ सभी किसान सलाहकार उपस्थित थे.