अब Google पर Search करिये अपना निजी डाटा, ऐड हुआ ‘पर्सनल’ टैब

google-app

लाइव सिटाज डेस्क : गूगल ने लोगों को सर्च में मदद करने के लिए सर्च रिजल्ट में ‘पर्सनल’ टैब जोड़ा है, जो सर्च नतीजों में निजी सोर्स जैसे जीमेल अकाउंट और गूगल फोटो की लाइब्रेरी के डेटा को दिखाता है. दवर्ज की रिपोर्ट में की मानें तो इमेज, न्यूज और मैप टैब की तरह ही पर्सनल टैब सर्च के रिजल्ट की छंटाई कर केवल आपके गूगल खाते से नतीजों को दिखाएगा.”

‘पर्सनल’ टैब को ‘मोर’ मेनू में पाया जा सकेगा और यूजर साइन इन खातों में यह जीमेल मैसेज और कैलेंडर इवेंट से नतीजों को दिखाता है. मार्च में गूगल ने एंड्रायड, आईओएस और मोबाइल वेब के लिए गूगल एप पर शार्टकट्स जोड़ा था, जिससे यूजर्स अपनी पसंद के टॉपिक पर बेहतर नतीजे पा सकता है. एंड्रायड यूजर्स को कई सारे शार्टकट्स दिए गए हैं, जिसमें ट्रांसलेट, नीयरबाइ अट्रैक्शन्स, फ्लाइट्स, होटल्स, इंटरनेट स्पीड टेस्ट और करेंसी कंवर्टर शामिल है.

google-app

बता दें कि यूज़र्स ‘पर्सनल’ टैब को ‘मोर'(more) मेन्यू में जाके पा सकते हैं. जहां यूज़र्स को पहले ऑल (All), न्यूज़(News), इमेजेज़ (Images), वीडियोज़ (Videos), मैप्स (Maps) और मोर(more) दिखता है वहीं पर अब पर्सनल का सेक्शन भी मौजूद होगा.

यह भी पढ़ें – Samsung Galaxy Feel में है 16 मेगापिक्सल कैमरा और 3 जीबी रैम

Instagram लाया तीन नये फीचर लैंडस्केप, पोर्ट्रेट फोटो और लिंक प्रिव्यू

फोटो़ज़ को सर्च करने के लिए यूजर को गूगल फोटो में जाकर से सर्च करना होगा. मार्च में गूगल ने एंड्रॉएड, आईओएस और मोबाइल वेब के लिए गूगल ऐप पर शार्टकट्स जोड़ा था, जिससे यूजर्स अपनी पसंद के विषयों पर गहराई से नतीजे प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा एंड्रॉएड यूजर्स को और भी शार्टकट्स दिए गए हैं, जिसमें ट्रांसलेट, नीयरबाइ अट्रैक्शंस, फ्लाइट्स, होटल्स, इंटरनेट स्पीड टेस्ट और करेंसी कंवर्टर भी शामिल है.