डबल झटका : आपकी जेब पर अब एलपीजी गैस सिलिंडर की दोहरी मार

gas
प्रतीकात्मक फोटो

लाइव सिटीज डेस्क : एक जुलाई से देश के साथ ही पूरे बिहार में जीएसटी लागू हो गया है. सस्ते और महंगे सामानों को लेकर दावे-प्रतिदावे किये जा रहे हैं. हालांकि हकीकत यह भी है कि आम आदमी ही नहीं बहुत से दुकानदार भी जीएसटी के गणित को नहीं समझ पा रहे हैं. लेकिन इन सबके बीच एक कड़वा सच यह भी है कि एलपीजी गैस सिलिंडर में लोगों पर डबल बोझ लाद दिया गया है.

जी हां, सब्सिडी वाले घरेलू गैंस सिलिंडर के मामले में अब आपकी पॉकेट पर दोहरी मार पड़ेगी. घरेलू गैस सब्सिडी वाले सिलिंडर में जहां एक ओर दाम बढ़ा दिये गये हैं, वहीं उसकी सब्सिडी भी घटा दी गयी है. ऐसा पहली बार हुआ है कि उपभोक्तओं पर इस तरह का डबल बोझ लादा गया है.

जानकारी के अनुसार सब्सिडी वाले एलपीजी सिलिंडर की कीमत में 7 रुपये का इजाफा किया गया है, जबकि इस पर मिलने वाली सब्सिडी में 22 रुपये की कमी कर दी गयी है. आंकड़े बताते हैं कि पिछले माह 14.2 किलोग्राम वाले गैस सिलिंडर के दाम 646.50 रुपये थे, जबकि इस पर 181.53 रुपये की कैश सब्सिडी दी जा रही थी, लेकिन एक जुलाई से इस गैस सिलिंडर के दाम 653.50 रुपये कर दिये गये. वहीं इस पर कैश सब्सिडी पहले की तुलना में 22 रुपये कम कर दी गयी. यानी अब आपके बैंक एकाउंट में सब्सिडी में 159.87 रुपये ही जायेंगे.

हां, कमर्शियल सिलिंडर वाले उपभोक्ताओं को काफी राहत दी गयी है. जानकारी के अनुसार 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलिंडर की कीमत में अच्छी राहत दी गयी है. पिछले माह की तुलना में 19 किग्रा के कमर्शियल सिलिंडर की कीमत 83.50 रुपये कम कर दी गयी है. मतलब यह सिलिंडर आपको अब 1259.50 के बजाय 1176 रुपये में ही मिलेगा.

इसे भी पढ़ें : अब आधार के चक्कर में फंसे सीनियर सिटीजन, कार्ड दिखायेंगे तो मिलेगा लाभ