क्या आपको खरीदना चाहिए Nokia का नया 3310 फीचर फोन?

nokia-3310
लाइव सिटीज डेस्क : आखिरकार भारतीय बाज़ार में भी नोकिया 3310 के नए अवतार को लॉन्च कर दिया गया है और इस बात में कोई संदेह नहीं है कि जिन लोगों ने ओरिजिनल फोन इस्तेमाल किया है वो इसे लेकर बेहद उत्साहित हैं. इसके अलावा कई सारे दूसरे लोग, जो तब फोन इस्तेमाल नहीं कर पाए थे और अब नए फोन की वापसी को लेकर खुश हैं, क्योंकि फोन का डिज़ाइन, मजबूती और बैटरी लाइफ पिछले कई सालों से यादगार रहे हैं.
नोकिया ब्रांड के लाइसेंस वाली एचएमडी ग्लोबल का कहना है कि नोकिया 3310 (2017) एक ‘मॉडर्न ट्वि्स्ट’ के साथ आता है. कंपनी ने नोकिया 3310 की कीमत ठीक रखी है और भारत में ऑफलाइन चैनल के जरिए इसे 3,310 रुपये में बेचा जाएगा. लेकिन क्या भारत में यह कीमत ओवरऑल पैकेज़ के हिसाब से है, या कंपनी का इरादा पुरानी यादों के जरिए फोन को बेचने की कोशिश का है? हम इस सवाल का जवाब खोजने का प्रयास करते हैं कि क्या आपको ये नया 3310 स्मार्टफोन खरीदना चाहिए?
nokia-3310
क्यों खरीदें
कंपनी के एमडब्ल्यूसी 2017 इवेंट में सबसे बड़ा आकर्षण नया नोकिया 3310 रहा और इसी इवेंट में लॉन्च हुए नए नोकिया एंड्रॉयड फोन से ज़्यादा तवज़्ज़ो इस फ़ीचर फोन को मिली. इससे पता चलता है कि ओरिजिनल फ़ीचर फोन कितना लोकप्रिय था.
1. यादें
नोकिया 3310 (2017) में अपने पुराने वेरिएंट के डिज़ाइन से थोड़ा मिलत-जुलता है. गोल किनारे और कर्व्ड स्क्रीन विंडो, जिसे लेकर नोकिया का दावा है कि सूरज की रोशनी में इससे बेहतर तरीके से पढ़ा जा सकेगा. इसके अलावा इसमें नए पुश बटन भी हैं. नए बदलावों के अलावा, नया नोकिया 3310 फ़ीचर फोन ने नोकिया के दीवानों की यादों को ताजा कर दिया है. ऐसे में अगर आपको भी फ़ीचर फोन पसंद हैं तो नया 3310 (2017) आपके लिए है.
2. बैटरी लाइफ
आज आने वाले स्मार्टफोन से तुलना करें तो, नया नोकिया 3310 कहीं टिकता नहीं है लेकिन अगर आप बेहतरीन बैटरी लाइफ वाले एक सेकेंडरी फोन की तलाश में हैं तो आप इसे जरूर खरीद सकते हैं. फोन में एक महीने तक स्टैंडबाय बैटरी लाइफ मिल सकती है, जो आप बाज़ार में मौज़ूद किसी स्मार्टफोन से मिलना असंभव है. ओरिजिनल वेरिएंट की तरह ही, लंबी बैटरी लाइफ नए नोकिया 3310 की सबसे अहम ख़ासियत में से एक है.
इस फोन में 1200 एमएएच की बैटरी है जिसके 22 घंटे तक का टॉक टाइम देने का दावा किया गया है. इसके अलावा इसमें पिन चार्जर की जगह अधिकतर एंड्रॉयड फोन की तरह माइक्रो यूएसबी फ़ीचर दिया गया है.
3. स्नेक गेम
नोकिया 3310 के नए वेरिएंट से ज़्यादा कुछ लोगों को पुराने स्नेक गेम की वापसी का इंतज़ार था. एचएमडी ग्लोबल ने लॉन्च इवेंट में स्नेक गेम के अपडेट के साथ आने की पुष्टि की. कंपनी ने बताया कि नए स्नेक गेम को कलर स्क्रीन के लिए ऑप्टिमाइज़ किया गया है. कंपनी के अनुसार, स्नेक गेम मैसेंजर ऐप के ज़रिए भी उपलब्ध होगा.
4. मजबूती
कई साल पहले आए ओरिजिनल नोकिया 3310 को कभी ना टूटने वाले फोन की संज्ञा दी गई थी, क्योंकि कई बार गिरने के बाद भी इसे कोई नुकसान नहीं पहुंचता था. मजबूती और भरोसे के मामले में नए फोन के भी पुराने जैसा ही होने की उम्मीद है और वैसे भी अगर नया नोकिया 3310 किसी वजह से टूट या खो जाता है, तो आपको बहुत ज़्यादा नुकसान नहीं होने वाला.
5. ऑफलाइन उपलब्धता
हर दूसरे ब्रांड से अलग, एचएमडी ग्लोबल ने ऑफलाइन चैनल का रुख़ अख्तियार किया है. कम से कम नोकिया 3310 के नए वेरिएंट के लिए तो ऐसा ही है. इसका फायदा है कि आपको इंटरनेट पर फोन को ऑर्डर करने के बाद फिर फोन के आने का इंतज़ार नहीं करना होगा. पास के नोकिया डीलर पर जाकर आप नोकिया 3310 खरीद पाएंगे. इसके साथ ही फोन पर पैसे खर्च करने से पहले आप इसे देख और इस्तेमाल भी कर सकेंगे.
 
इसलिए ना खरीदें नोकिया 3310
हो सकता है नया नोकिया 3310 आपकी पुरानी यादों को ताजा कर दे लेकिन अब समय बहुत बदल  चुका है और कुछ कारण हैं जिनकी वजह से शायद आप नए अवतार वाले नोकिया 3310 को खरीदना ना चाहें.
1. कीमत
3,310 रुपये की कीमत के साथ, आप नोकिया 3310 से ज़्यादा फ़ीचर वाले एक स्मार्टफोन को खरीद सकते हैं. पूरे पैकेज़ को देखते हुए नोकिया 3310 भारतीय बाज़ार के हिसाब से थोड़ा महंगा लगता है, जहां इसी तरह का फ़ीचर फोन 1,000 रुपये से कम में उपलब्ध हो.
2. ना तेज इंटरनेट और ना जियो सपोर्ट
यह फोन सिर्फ 2जी कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है जिसका मतलब है कि फोन में तेज इंटरनेट के लिए सपोर्ट नहीं मिलेगा क्योंकि इसमें 3जी या 4जी या वाई-फाई नहीं है. इसका मतलब है कि फोन रिलायंस जियो नेटवर्क को सपोर्ट नहीं करेगा जो ग्राहकों को अनलिमिटेड कॉल ऑफर करता है, और ये वाकई बुरा है.
3. ऐप सपोर्ट नहीं
इसके अलावा, नए नोकिया 3310 में किसी भी लोकप्रिय ऐप के लिए सपोर्ट नहीं मिलेगा. फोन में पहले से कुछ ऐप इंस्टॉल आते हैं लेकिन व्हाट्सऐप, फेसबुक या ट्विटर नहीं मिलेंगे. व्हाट्सऐप ने अब लगभग टेक्स्ट मैसेज की जगह ले ली है और नोकिया 3310 (2017) में इससे समझौता करना होगा.
यह भी पढ़ें – खरीद रहे हैं नया Nokia 3310, तो ऐसे तैयार करें अपना लिमिटेड एडिशन
Nokia 3310 की कीमत आई सामने, मगर...