अब गांधीजी का पोता बोले – ‘चतुर बनिया’ को सुन कर हंस देते बापू

Gandhi

लाइव सिटीज डेस्क : भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के महात्मा गांधी पर दिये गये बयान पर विवाद थम नहीं रहा है. शाह के बयान पर लगातार कमेंट्स आ रहे हैं. हर ओर इसकी निंदा हो रही है. बता दें कि अमित शाह ने महात्मा गांधी को ‘चतुर बनिया’ बताया था. तब से यह मामला तूल पकड़ लिया है. अब इसी बहाने महात्मा गांधी के पोते गोपाल कृष्ण गांधी ने अमित शाह पर तीखा प्रहार किया है.

अमित शाह के ‘चतुर बनिया’ वाले बयान पर महात्मा गांधी के पोते गोपाल कृष्ण ने कहा कि मेरे दादा गांधीजी अगर अमित शाह के इस बयान को सुनते तो हंस देते. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता बापू अपने कार्टूनों पर हमेशा हंसते रहते थे. गोपाल कृष्ण गांधी ने यह भी कहा कि ‘चतुर बनिया’ की टिप्पणी और इसके पीछे छिपी गलत मंशा पर भी पहले की तरह बापू इस बार भी हंस देते.

Gandhi

इसी तरह ‘इंडिया आफ्टर गांधी’ के लेखक इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने भी अमित शाह की ‘चतुर बनिया’ वाले बयान पर कड़ी टिप्पणी की है. गुहा ने कहा कि अमित शाह की टिप्पणी देश की सत्ताधारी पार्टी भाजपा का अध्यक्ष होने के नाते अशिष्ट और बेकार है. ऐसी टिप्प्णी से उन्हें बचनी चाहिए.

 

गौरतलब है कि कांग्रेस और भाजपा के बीच अंतर को बताते हुए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने शुक्रवार को अपने बयान में कहा था कि कांग्रेस को सिर्फ देश के लिए स्वतंत्रता हासिल करने के विशेष उद्देश्य के लिए बनाया गया था. इसलिए देश को आजादी मिलने के बाद महात्मा गांधी ने कांग्रेस को तोड़ने की वकालत की थी. इसी कड़ी में अमित शाह ने गांधी जी को ‘चतुर बनिया’ बता दिया था. इसके बाद से पूरे देश में प्रतिक्रिया का दौर शुरू हो गया है. सोशल मीडिया पर ‘चतुर बनिया’ ट्रेंड कर रहा है.

इसे भी पढ़ें : गांधी अब तक राष्ट्रपिता थे, अमित शाह ने उन्हें बनिया तक सीमित कर दिया 
अमित शाह का राष्ट्रपिता पर प्रहार, कहा- बहुत चतुर बनिया था गांधी 
अमित शाह का सॉफ्ट कार्नर, कहा- नीतीश की बेवजह निंदा क्यों करें