शनिवार को कारगिल चौक से शुरू होगी लाइव सिटीज की मुहिम ‘हमारा सपना, सुंदर पटना’

पटना : बिहार की राजधानी को स्मार्ट सिटी बनाने की कवायद तेज है. इसके लिए राज्य सरकार सहित पटना जिला प्रशासन भी पूरी कोशिश में लगा है. पटना के नए नियुक्त नगर आयुक्त केशव रंजन प्रसाद ने प्रभार संभालते ही स्मार्ट सिटी की दिशा में ही काम आगे बढ़ाने की बात कही है. राजधानी में इसके लिए जिन प्रमुख बिन्दुओं पर ध्यान दिया जायेगा इनमें साफ़-सफाई और इंफ़्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट शामिल हैं. इसी क्रम में बिहार के सबसे बड़े न्यूज़ वेबसाइट लाइव सिटीज मीडिया ने स्मार्ट सिटी मिशन को लेकर आम लोगों में अवेयरनेस बढाने का काम करने का निर्णय लिया है.

लाइव सिटीज पटना को स्मार्ट सिटी बनाने की दिशा में पब्लिक अवेयरनेस बढ़ाने के लिए ‘हमारा सपना, सुंदर पटना’ मुहिम की शुरुआत शनिवार 6 दिसंबर को दिन के 2 बजे राजधानी पटना के कारगिल चौक से हो रही है. राजधानी में अगले दो महीनों तक चलने वाली इस मुहिम में कई जगहों पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जनता को जागरूक किया जायेगा. इसके लिए प्रत्येक शनिवार को राजधानी के दो स्पॉट्स पर यह नुक्कड़ नाटक आयोजित किया जायेगा. कुल 12 चयनित स्पॉट्स पर इन नुक्कड़ नाटकों की सीरीज होगी.

इसकी शुरुआत शनिवार 6 जनवरी 2018 को होगी. इस दिन पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान के कारगिल चौक पर पहले नुककड़ नाटक का मंचन किया जायेगा. इस मौके पर पटना जिला एवं पुलिस प्रशासन के कई आलाधिकारी भी मौजूद रहेंगे. पटना के 12 विभिन्न जगहों पर हर शनिवार को इनके आयोजन होंगे. दो महीने में इस तरह के आयोजनों के बाद पटना के एक्जीबिशन रोड स्थित बिग बाजार कैंपस में आखिरी कार्यक्रम का आयोजन होगा.

लाइव सिटीज की इस मुहिम को पटना में शिक्षा और इंफ़्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के एरिया में काम कर रहे कई संस्थानों का सहयोग मिला है. इस मुहिम के मुख्य भागीदार APPL ग्रुप हैं. इनके साथ ही आशीर्वाद इंजीकॉन, अंशुल होम्स, सत्यमेव ग्रुप, जलालपुर ग्रुप के साथ ही स्कॉलर्स एडोब स्कूल और Agispeed भी मुख्य सहयोगी हैं.

मालूम हो कि पटना को स्मार्ट सिटी बनाने की दिशा में स्वच्छता पर विशेष कार्य किया जा रहा है. पिछली बार स्वच्छता सर्वेक्षण में पटना का स्थान 262वां स्थान रहा था, मगर इस बार इसे घटाकर 50 के भीतर स्थान रखने की कोशिश की जा रही है. पटना अब केंद्र सरकार की ओर से स्मार्ट सिटी के लिए चयनित शहरों में प्रस्तावित कार्यो को पूरा करने तथा इनोवेटिव कार्यो के लिए होने वाली प्रतियोगिता में भी अपना दावा पेश करेगा. इसके लिए भी पटना नगर निगम की ओर से कवायद तेज कर दी गई है.