JEE एडवांस के नतीजे जारी, यहां देखें रिजल्ट

लाइव सिटीज डेस्क : जेईई मेन के बाद अब एडवांस के भी नतीजे आ गए हैं. बिहार का डंका एक बार फिर से बजा है. इस बार अभयानंद सुपर 30 के छात्रों एन बाजी मारी है. 258 रैंक लाकर शशि कुमार जहां स्टेट टॉपर बने हैं. वहीं श्रेयस राज ने 487 रैंक लाकर दूसरा स्थान प्राप्त किया है. बता दें कि अभयानंद सुपर 30 के कुल 20 छात्र जिन्होंने जेईई मेन पास किया था उसमे से 19 छात्रों ने एडवांस में बाजी मारी है. 

एडवांस की परीक्षा देने वाले सभी छात्र-छात्राएं यहां अपने नतीजे देख सकते हैं-

नतीजे देखने के लिए क्लिक करें

बता दें कि जेईई एडवांस्ड पेपर एक और पेपर दो परीक्षा 21 मई को आयोजित की गई थी. इससे पहले आईआईटी मद्रास ने 4 जून को आधिकारिक वेबसाइट पर जेईई एडवांस्ड 2017 की उत्तर कुंजी जारी कर दी थी. परिणाम घोषित होने के बाद उम्मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबरों पर मैसेज भी भेजे जा रहे हैं.

हालांकि, जेईई एडवांस्ड (2017) में क्वालीफाइंग, विकल्प भरने या संयुक्त सीट आवंटन प्रक्रिया में भाग लेने के बाद उम्मीदवारों को आईआईटी में प्रवेश पाने की गारंटी नहीं है. प्रवेश, सीट आवंटन के लिए विभिन्न चरणों में की जाने वाली कांउसलिंग के दौरान सीटों की उपलब्धता पर निर्भर करेगा.

रैंक लिस्ट में केवल उन्हीं उम्मीदवारों को शामिल किया गया है. जो प्रत्येक विषय और एग्रीगेट में न्यूनतम निर्धारित अंक प्राप्त किये हैं. न्यूनतम निर्धारित अंक श्रेणी के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं. पेपर नंबर एक और पेपर नंबर दो देने वाले सभी उम्मीदवारों का ओआरएस ऑनलाइन पोर्टल पर प्रदर्शित भी किया गया है. 

उल्लेखनीय है कि इंजीनियरिंग कोर्सेस में एडमिशन के लिए जेईई की परीक्षा होती है. इस परीक्षा में देशभर के एनआईटी, आईआईटी और अन्य सरकारी मान्यता प्राप्त व निजी इंजीनियरिंग संस्थानों में बीटेक, बीई, बी आर्च कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए जेईई मेन परीक्षा ली जाती है.इसके अलावा देश भर की आईआईटी में प्रवेश जेईई एडवांस्ड के आधार पर मिलता है.

यह भी पढ़ें-  IIT JEE Mains-2017 के नतीजे घोषित, यहां देखें रिजल्ट
सुपर-30 के बच्चों ने फिर गाड़े झंडे, JEE-Mains में 20 छात्र सफल
JEE मेनः दीपांक बने बिहार टॉपर, साइकिल मिस्त्री के बेटे ऋषभ को भी मिली सफलता