लॉकडाउन 5 का पहला दिन, बस समेत सभी तरह की परिवहन सेवाओं का परिचालन शुरू

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: कोरोना महामारी के कारण देश में लॉकडाउन 4 खत्म हो गया है. आज से लॉकडाउन 5 शुरू हो रहा है. सरकार ने लोगों को राहत देते हुए कई गाइडलाइन जारी की है. नीतीश सरकार ने लोगों को बड़ी राहत देते हुए बिहार में सोमवार से राज्य के अंदर बस समेत सभी पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन के परिचालन की अनुमति दे दी है.

बिहार में अब हफ्ते के सातों दिन सभी दुकानें खुली रहेंगी. सरकारी और प्राइवेट अपनी पूरी क्षमता के साथ काम करेंगे. कर्मियों को लेकर यहां कोई लिमिटेशन लागू नहीं होगी साथ ही साथ कहीं भी आवाजाही पर कोई रोक नहीं होगी. रात के कर्फ्यू के वक्त में भी अब बदलाव किया गया है. अब रात के 9 बजे तक बाजार खुले रहेंगे. रात का कर्फ्यू अब 1 से 30 जून के बीच रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा और इस दौरान केवल इमरजेंसी सेवाओं को ही छूट मिलेगी.पटना में भी अब लोगों को छूट का फायदा मिल सकेगा.अनलॉक फेज वन की असल शुरुआत 8 जून से होगी जब शॉपिंग मॉल, होटल, रेस्टोरेंट और धार्मिक स्थल खुलेंगे.



बिहार में लॉकडाउन को 30 जून तक बढ़ा दिया गया है. कोरोना संक्रमण के चलते लागू लॉकडाउन के चौथे चरण के अंतिम दिन नीतीश कुमार की सरकार ने रविवार को एक महीने के लिए कोरोना लॉकडाउन को बढ़ाए जाने का ऐलान किया. इस संबंध में गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने आदेश जारी करते हुए कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए 30 मई 2020 को एक दिशानिर्देश जारी किया है. बिहार सरकार ने विचार विमर्श के बाद यह निर्णय लिया है कि गृह मंत्रालय के दिशानिर्देशों को राज्य में यथावत लागू एवं अनुपालन किया जाएगा.