केंद्रीय मंत्रियों ने मनाया योग दिवस, कहा- योग शरीर के साथ मन को स्वस्थ करता है

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: कोरोना काल  के बीच, रविवार को पूरा विश्व अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया. भारत के तमाम हिस्सों में योग दिवस सामूहिक रूप से अलग- अलग स्थान पर मनाया जाता है. लेकिन, कोरोना वायरस संकट की वजह से इस बार सभी अपने घरों में ही योग दिवस मना रहे हैं.

इस मौके पर कई केंद्रीय मंत्रियों ने अपने घर पर ही योग किया. इसमें केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय, केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी चौबे, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और अर्जुन मुंडा आदि शामिल हैं. इन सभी केंद्रीय मंत्रियों ने घर पर रहकर ही योग दिवस मनाया और योगाभ्यास किया.



केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में दुनिया ने योग को एक नए प्रभावी रूप अपनाया है. योग का महत्व आप सभी समझते हैं. ये तन को स्वस्थ भी रखता हैं, मन को शांति भी देता है और पारस्परिक सद्भाव का सेतु भी बनाता है. आज जब दुनिया कोरोना महामारी से ग्रसित है तो योग का महत्त्व और भी बढ़ जाता है. योग करने से नई ऊर्जा के साथ नई शक्ति का संचार होगा और हम सभी कोरोना के इस अभिशाप पर विजय पाएंगे.  उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण लगाए लगे लॉकडाउन के कारण लोगों को अपने घरों में रहना पड़ा, आज भी लोगों को कई तरह के सावधानी बरतनी पड़ रही है.

गिरिराज सिंह ने योग दिवस के मौके पर कहा, ‘योग शरीर और मन, क्रिया और विचार और मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य स्थापित करने का एक साधन है. संपूर्ण मानवता को भारतीय संस्कृति के इस अनमोल उपहार को मोदी जी ने अपने प्रयासों के माध्यम से वैश्विक स्वीकृति दिलायी है, आज पूरी दुनिया ने योग को अपनाया है.’

केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने ट्वीट कर लिखा, ‘छठे #Internationalyogaday2020 की हार्दिक शुभकामनाएं एवं बधाई. इस बार योग दिवस का थीम #YogaAtHome #YogaWithFamily है.  कोरोना काल में योग एक विश्वसनीय सुरक्षा कवच है. दिशा निर्देशों का पालन करते हुए पूरे उत्साह के साथ घर पर #योगदिवस मनाएं. दैनिक जीवन में योग को शामिल करें.’