रामनवमी पर हाजीपुर में खास है नजारा- झूम रहे हैं रामभक्त, शरबत पिला रहे हैं मुस्लिम युवा

लाइव सिटीज, वैशाली : देश भर में आज रामनवमी की धूम है. कई जगह भव्य शोभायात्रा भी निकाली जा रही है. बिहार में भी रामनवमी पर भक्त झूम रहे हैं. प्रशासन काफी अलर्ट है. लेकिन बिहार के हाजीपुर में रामनवमी के जुलूस के दौरान सद्भाव का अद्भुत नजारा दिखा है. जुलूस में शामिल रामभक्तों के लिए मुस्लिम युवाओं ने जगह-जगह शरबत के स्टॉल लगाए. भगवा साफा बांधे रामभक्त रामधुन में झूमते दिखे तो मुस्लिम भाई उन्हें शरबत पिलाते और गले लग बधाई देते दिखे.

ख़ास बात ये रही कि जिन जगहों पर रामभक्तों के लिए मुस्लिम युवाओं ने शरबत के स्टॉल लगाए थे, वे संवेदनशील इलाके माने जाते है, जंहा अक्सर धार्मिक फसाद के मामले सामने आते रहे हैं. रामनवमी को लेकर जंहा प्रदेश में कई जगह तनाव और धार्मिक उन्माद की वजह से प्रशासनिक चुस्ती देखी गई. वहीं हाजीपुर में नजारा बिलकुल अलग दिखा.

प्रेम और सद्भाव को लेकर दोनों समुदाय दूरियों को दरकिनार कर गले मिलते दिखे. प्रेम और सद्भाव के इस नज़ारे को देख प्रशासनिक अधिकारी भी गदगद दिखे. वैशाली के जिलाधिकारी और पुलिस कप्तान ने इस सामाजिक पहल को सराहा और कहा की सद्भाव का जो सन्देश हाजीपुर के लोगो ने दिखाया है पूरे प्रदेश और देश में जाएगा.

SP वैशाली राकेश कुमार ने कहा-
रामनवमी का पर्व है और शहर के जो संवेदनशील इलाके होते थे , वंहा एक पहल जनता के बीच से ही उभर के आई है , जंहा पर हमारे जो मुस्लिम भाई है उनके द्वारा शरबत पिलाया जा रहा है और जो श्रद्धालु लोग है , रामभक्त , उनका स्वागत किया जा रहा है …. निश्चित रूप से सामाजिक सौहार्द की एक बहुत अच्छी पहल है और मुझे आशा ही नहीं पूरा विशवास है की हाजीपुर से जो पहल प्रारम्भ हुई है वो पुरे बिहार और देश के लिए मिसाल बन कर साबित होगी .

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*