किसानी रंग : धानी-धानी रंगबा से रंग ला पगड़िया कि चला राजा करेला कटनिया…

वैशाली के पातेपुर में कार्यक्रम का हुआ आयोजन

लाइव सिटीज डेस्क/वैशाली : केंद्रीय कृषि मंत्रालय की योजनाओं पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय द्वारा कृषि जागरूकता रैली, सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं परिचर्चा व प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन पातेपुर की आदर्श ग्राम पंचायत बहुआरा में किया गया. इस अवसर पर किसानों को फसलों से लेकर तमाम तरह की जानकारियां दी गयीं. ताकि उन्हें किसी प्रकार की कोई प्रॉब्लम नहीं हो और फसल की अच्छी पैदावार हो. वहीं इस अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में बिहार की प्रसिद्ध लोक गायिका नीतू कुमारी नवगीत ने खेती-किसानी और फसल उत्पादन पर आधारित अनेक लोकगीत पेश किये.

कार्यक्रम में वक्ताओं ने किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, राष्ट्रीय कृषि मंडी, राष्ट्रीय कृषि विपणन योजना, राष्ट्रीय गोकुल मिशन योजना, कृषि वानिकी कार्यक्रम, राष्ट्रीय बोवाइन उत्पादकता मिशन, नीली क्रांति, कृषि शिक्षा में स्टूडेंट क्रेडिट कार्यक्रम, कृषि शिक्षा को प्रोफेशनल डिग्री घोषित करना, ई शासन के लिए पोर्टल और प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई. उन्होंने बताया कि कृषि उत्पादकता में वृद्धि के लिए सरकारी स्तर पर हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रशासन तत्पर है.

वैशाली के पातेपुर में कार्यक्रम पेश करतीं नीतू कुमारी नवगीत

राष्ट्रीय युवा विकास परिषद के अध्यक्ष किसलय किशोर ने कहा कि युवावर्ग को कृषि से संबंधित विषयों की पढाई करके अपने गांवो में किसानों के बीच आधुनिक खेती को बढ़ावा देना चाहिए. साथ ही कृषि के क्षेत्र में सरकार के पास कई तरह की ऐसी योजनाएं हैं, जिसका लाभ लेकर युवा वर्ग स्वावलंबी बन सकता है. इसके पहले दीप प्रज्वलन करके कार्यक्रम की शुरुआत कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ एसके ठाकुर केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के विशेषज्ञ डॉ राजेंद्र प्रसाद, कृषि सर मंत्रालय के चावल उत्पादन से संबंधित सीनियर टेक्निकल अधिकारी डॉ अरविंद कुमार, क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय के निदेशक विजय कुमार, प्रसिद्ध लोक गायिका डॉ नीतू कुमारी नवगीत और राष्ट्रीय युवा विकास परिषद के अध्यक्ष किशलय किशोर ने किया.

कार्यक्रम में मंच पर बैठे लोग

मौके पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में बिहार के प्रसिद्ध लोक गायिका नीतू कुमारी नवगीत ने खेती-किसानी और फसल उत्पादन पर आधारित अनेक लोकगीत प्रस्तुत किये. उन्होंने सबसे पहले मंगल के दाता भगवान गणेश की वंदना प्रस्तुत की और उसके बाद कृषि से संबंधित लोक गीत पेश किये. इसमें नई कृषि का आज जमाना आया है, किसानों की खातिर नजराना लाया है, धानी धानी रंगबा से रंग ला पगड़िया कि चला राजा करेला कटनिया, भारत की शान हैं जवान और किसान, भारतकी जो है शान वो जवान और किसान, उनके लिए ही करता सदा काम है विज्ञान जैसे गीत शामिल रहे. उन्होंने कोयल बिन बगिया ना शोभे राजा, लाली चुनरिया शोभेला शोभा लाली टिकुलिया पारंपरिक लोकगीत भी पेश किए. इस अवसर पर प्रफुल्ल कुमार, सुरेश प्रसाद सिंह, दिनेश मिर्जा राधा देवी, राकेश कुमार आदि भी उपस्थित रहे.

वैशाली में आयोजित कार्यक्रम उपस्थित दर्शक

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*