अम्फान ने बंगाल में मचाई तबाही, लील लीं 72 जिंदगियां

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: महाचक्रवात अम्फान ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में जमकर कहर बरपाया .पश्चिम बंगाल में करीब 190 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाओं और भारी बारिश ने भीषण तबाही मचाई. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि अम्फान की तबाही में 72 लोगों की जानें चली गई हैं. ममता बनर्जी ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख का मुआवजा देने का ऐलान किया.

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से अनुरोध किया कि वे बंगाल का दौरा करें. अभी बंगाल कोरोना वायरस संकट, हजारों प्रवासी मजदूरों की घर वापसी और अब साइक्लोन का संकट झेल रहा है. ममता बनर्जी ने कहा राज्य के हालात ठीक नहीं हैं. प्रधानमंत्री आकर हालात का जायजा लें.


बंगाल के दीघा इलाके और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच बुधवार को दोपहर 3 बजे तूफान ने दस्तक दी थी. अम्फान की वजह से कोलकाता के कई हिस्सो में सड़कों पर घुटनों तक पानी जम गया. कोलकाता एयरपोर्ट तक जलमग्न हो गया . तेज हवा से पेड़ों के उखड़ने से कई घर, गाडियाों को नुकसान पहुंचा है. उधर ओडिशा में भी तूफान का खौफनाक मंजर देखने को मिल रहा है और वहां दो लोगों की जान गई है. ओडिशा और पश्चिम बंगाल राज्यों में एनडीआरएफ की 39 टीमें तैनात हैं .