बिहार दोबारा आ सकती है चुनाव आयोग की टीम, मुख्य आयुक्त ने कहा- कोरोना काल में चुनाव प्रबंधन चुनौती

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: एक तरफ कोरोना संकट तो दूसरी ओर बिहार विधानसभा चुनाव की गहमागहमी. कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा है कि अभी चुनाव की घोषणा नहीं की जा सकती है. ऐसे समय में चुनाव प्रबंधन किसी चुनौती से कम नहीं है.

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग अगले कुछ दिनों में बिहार का दौरा करने का निर्णय करेगा जहां कोविड-19 महामारी के बीच इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है. बिहार में 243 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो जाएगा और प्रदेश में अक्तूबर-नवंबर में चुनाव होने की संभावना है.



चुनाव आयोग की टीम दोबारा बिहार दौरे पर आकर सभी तैयारियों का जायजा लेगी. चुनाव वाले राज्य के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करने से पहले वहां की पुलिस, नागरिक प्रशासन के अधिकारियों एवं राजनीतिक दलों के साथ चर्चा करने के लिए उस प्रदेश का दौरा करता है. ऐसे में अभी तारीखों का एलान नहीं किया जा सकता.

अरोड़ा ने यह भी कहा कि ‘कोविड-19 के दौरान चुनाव कराने के मुद्दे, चुनौतियां और प्रोटोकॉल: देश का अनुभव साझा करना’ विषयक अंतरराष्ट्रीय वेबिनार को संबोधित करते हुए कहा कि आयोग बिहार का दौरा करने पर ‘अगले दो तीन दिन में निर्णय करेगा.