अब SBI में इसके लिए भी देना होगा आधार नंबर, सर्कुलर जारी

लाइव सिटीज डेस्कः भारतीय स्टेट बैंक में आपका बैंक खाता है, तो इसे आधार से लिंक करना अनिवार्य है. यह काम निपटाने के लिए आप एसबीआई नेटबैंकिंग का सहारा ले सकते हैं या फिर शाखा में जाकर ही इस काम को कर सकते हैं. हालांकि अन्य बैंकों की तरह एसबीआई ने आधार कार्ड के इस्तेमाल को बैंक खातों तक ही सीमित नहीं रखा है. उसने इसे अब एसबीआई में नौकरी करने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए भी अनिवार्य कर दिया है.

भारतीय स्टेट बैंक के सर्कुलर के मुताबिक जो भी व्यक्ति एसबीआई के साथ नौकरी करने के लिए अप्लाई करता है. उसे आधार कार्ड की डिटेल देनी जरूरी होगी. जिसके पास आधार कार्ड नहीं है, वह एनरोलमेंट स्ल‍िप नंबर दे सकता है. हालांकि इसके बिना एसबीआई में अप्लाई करना आपके लिए मुश्किल हो जाएगा. अफवाहों पर ध्यान न दें, मोबाइल व बैंक खाते को आधार से लिंकिंग का डेट एक्सटेंड नहीं हुआ है



सर्कुलर के मुताबिक यह नया नियम 1 जुलाई, 2017 से लागू हो चुका है. एसबीआई ने कहा है कि आधार कार्ड डिटेल के सहारे उम्मीदवार की जानकारी बायोमैट्रिक इंफोर्मेशन से मैच किया जाएगा. इसमें किसी तरह की खामी निकलने पर आपकी एप्ल‍िकेशन रद्द हो सकती है.एसबीआई ने कहा है कि यह प्रावधान सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों पर लागू होगा. हालांकि जम्मू-कश्मीर, मेघालय और असम के लोग वोटर आईडी, पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस जैसे दूसरे दस्तावेज इसकी जगह पर इस्तेमाल कर सकेंगे.

बता दें कि अगर आपका एसबीआई में खाता है और आप उसे घर बैठे लिंक करना चाहते हैं, तो यह काम अब आप आसानी से कर सकते हैं. इसकलिए आप इंटरनेट बैंक‍िंग का सहारा ले सकते हैं. एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक इसके लिए आपको www.onlinesbi.com पर लाॅग-इन करना होगा. लाॅग इन के बाद ‘माय अकाउंट्स ‘ में जाकर ‘लिंक योर आधार नंबर‘ पर जाना होगा.यहां क्लिक करने के बाद एक नया स्क्रीन खुलेगा. आपको अपना खाता नंबर और आधार नंबर एंटर करने होंगे और सब्मिट बटन दबाना होगा. लिंक होने का स्टेटस आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा.

आप एसबीआई एटीएम के जरिये भी आधार को लिंक कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपना कार्ड स्वाइप करने और पिन डालने के बाद सर्विस रजिस्ट्रेशंन आॅप्शन में जाना है. इसमें आपको आधार रजिस्ट्रेन का विकल्प चुनना है. अकाउंट टाइप चुनकर आपको आधार नंबर डालना है और सब्मिट करना है.