चार दिन की विदेश यात्रा पर निकले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

लाइव सिटीज डेस्कः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज चार दिवसीय यात्रा पर रवाना हो गए. राष्ट्रपति के रूप में रामनाथ कोविंद की यह पहली विदेश यात्रा है, इस यात्रा के दौरान आर्थिक सहयोग सहित कई समझौतों पर दस्तखत होने की उम्मीद है. राष्ट्रपति भवन के ट्वीट में कहा गया है, ‘राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद चार दिवसीय राजकीय यात्रा पर जिबूती और इथोपिया के लिए रवाना हो गये. राष्ट्रपति के तौर पर यह उनकी पहली विदेश यात्रा है.’ राष्ट्रपति का दौरा छह अक्टूबर तक चलेगा, जिबूती के राष्ट्रपति इस्माइल उमर के निमंत्रण पर वह तीन और चार अक्टूबर को वहां का दौरा करेंगे.

विदेश मंत्रालय की ज्वाइंट सेक्रट्री नीना मल्होत्रा के मुताबिक राष्ट्रपति की इस यात्रा के दौरान कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है. इससे भारत और उन दोनों देशों के बीच आर्थिक क्षेत्रों में सहयोग बढ़ सकेगा. राष्ट्रपति के प्रेस सेक्रेट्री अशोक मलिक ने कहा कि जिबूति हिंद महासागर में स्थित भारत का महत्वपूर्ण साझीदार देश है, जिसका भारत के साथ वर्ष 2016-17 में द्विपक्षीय व्यापार करीब 284 मिलियन डॉलर रहा. मलिक के मुताबिक राष्ट्रपति की यह यात्रा कई मायनों में अहम होगी. उनकी ओर से कहा गया कि अफ्रीका और हिंद महासागर क्षेत्र के देश भारतीय विदेश नीति के केंद्र में रहे हैं. इसी की वजह से राष्ट्रपति ने अपनी पहली यात्रा के रुप में इन देशों को चुना है.

भारत की ओर से जिबूति को करीब 49 मिलियन अमेरिका डॉलर का कर्ज दिया गया है, जिससे वहां एक सीमेंट प्लांट का निर्माण हो रहा है. जिबूति अदन की खाड़ी में स्थित सामरिक रुप से महत्वपूर्ण देश है. कोविंद की इथियोपिया की यात्रा किसी भारतीय राष्ट्रपति की ओर से 45 वर्षों बाद की जाने वाली यात्रा होगी. इससे पहले वर्ष 1972 में पूर्व राष्ट्रपति वीवी गिरि ने इथियोपिया की यात्रा की थी.

भारत का इथियोपिया के साथ वर्ष 2016 में द्विपक्षीय व्यापार करीब 1 बिलियन डॉलर रहा. भारत इथोपिया में निवेश करने वाले देशों की सूची में तीसरे स्थान पर है, जिसका कुल निवेश करीब चार बिलियन डॉलर है. राष्ट्रपति रामनाथ कोबिंद दोनों देशों की यात्रा के दौरान वहां रहने वाले भारतीय समुदाय से मुलाकात करेंगे.

इसे भी पढ़ें : बिहार में रिस्क नहीं लेना चाहती है कांग्रेस, जिला अध्यक्षों के नाम की घोषणा पर लगी रोक
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरी, नया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स
मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)