सचिवालय ने इस पद के लिए मांगा है आवेदन, पोस्ट ग्रेजुएट हैं तो जरूर अप्लाई करें

लाइव सिटीज डेस्कः लोक सभा सचिवालय ने 25 रिसर्च फेलोशिप के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं. लोक सभा सचिवालय संसदीय विषयों पर उच्च स्तरीय शोध करने के लिए उम्मीदवारों को रिसर्च फेलोशिप प्रदान करता है. इसके लिए आवेदन ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यम से करना होगा. पद, योग्यता और आवेदन की जानकारी इस प्रकार हैं.

रिसर्च फेलोशिप के लिे कुल 25 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं. जिसके लिए योग्यता ये होनी चाहिए. मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी से सोशल साइंस के किसी भी विषय में मास्टर डिग्री हो. आवेदन के समय तक अनुसंधान प्रकाशित हुए हो.  इसके अलावा किसी भी विषय (संसदीय अध्ययन या अपने विषय में एक्सपर्ट हो) में अच्छा एकेडमिक रिकॉर्ड हो. इस पोस्ट के लिए आयु सीमा होनी चाहिए 10 जनवरी 2017 को न्यूनतम 25 वर्ष और अधिकतम 70 वर्ष. गुड न्यूज़ : जो अच्छा खेलेंगे वे सीधे बिहार पुलिस की नौकरी पाएंगे



फेलोशिप में पुस्तकें लिखने के लिए प्रत्येक फेलोशिप को अधिकतम 10 लाख रुपये के साथ 50,000 रुपये आकस्तिमकता भत्ते के रूप में मिलेगा. इस फेलोशिप की अविध कुल दो वर्ष रखी गई है. वहीं बात करें चयन प्रक्रिया की तो फेलोशिप कमेटी रिसर्च फेलोशिप का चयन करेगी. लोकसभा सचिवालय (एसआरआई सेल) द्वारा आवेदन की बारीकी से जांच की जाएगी. फिर फेलोशिप कमिटी शॉर्टलिस्ट उम्मीदवारों को बुलाएगी. ऐसे आवेदकों को फेलोशिप कमेटी के समक्ष प्रस्तुत होने से पहले एक इन्टरैक्शन/प्रेजन्टेशन के लिए आमंत्रित किया जाएगा.

इस पोस्ट के लिए किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं देना होगा. अब आवेदन की प्रक्रिया के बारे में देखें.  आवेदन के लिए वेबसाइट लॉगइन करें.  इसके बाद पूर्ण रूप से भरे गए आवेदन को डाक से तय पते पर भेजें. साथ ही आवेदन को दिए गए ई-मेल एड्रेस पर मेल भी करें. ई-मेल एड्रेस है [email protected] .

यहां भेजें आवेदन –  द डायरेक्टर, लोक सभा सचिवालय, रूम नंबर एफ-121, संसदीय ज्ञानपीठ, नई दिल्ली-110001 . वहीं आवेदन भेजने की अंतिम तिथि : 10 जनवरी 2018 है. अधिक जानकारी के लिए इस ई-मेल [email protected] पर जाएं. वेबसाइट है http://sri.ic.in, http://loksabha.nic.in .