अब मोमोज और चाइनीज खाने पर भी बैन चाहते हैं BJP नेता

लाइव सिटीज डेस्क : आमतौर पर तीखा और चटपटा नाश्ता करने के शौकीनों की हिटलिस्ट में मोमोज टॉप पर है. औरतें, बच्चे या फिर बूढ़े, जवान सभी इसके टेस्ट के दीवाने हैं. लेकिन बीजेपी के एक विधायक हैं जिन्हें मोमोज नापसंद हैं. वह मोमोज को बैन कराने के लिए अभियान चला रहे हैं. जम्मू-कश्मीर से बीजेपी के विधान परिषद सदस्य रमेश अरोड़ा मोमोज को बंद करवाना चाहते हैं.


इसलिए नापसंद है मोमोज

विधायक रमेश अरोड़ा का मानना है कि मोमोज कैंसर समेत कई बीमारियों का कारण है, इसलिए देश में इस डिश पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए. उनका कहना है कि मोमोज बनाने में कैंसर कारक मोनोसोडियम ग्लूटामेट या अजिनोमोटो का इस्तेमाल किया जाता है. इसीलिए वह मोमोज पर प्रतिबंध लगाने के लिए बाकायदे अभियान चला रहे हैं. बताते चलें कि मोमोज का अविष्कार नेपाल में हुआ है, लेकिन भारत में यह बहुत फेमस है. लगभग हर शख्स इसे खाना पसंद करता है.

हो सकती हैं कई बीमारियां..

अरोड़ा ने कहा कि मोमोज को कई बीमारियों का मूल कारण पाया गया है, जिसमें आंत का कैंसर भी शामिल है. वह पिछले कुछ महीनों से इस मुद्दे को उठा रहे हैं. विधायक का कहना है कि चाइनीज क्यूजिन में मोनोसोडियम ग्लूटामेट होता है, जिसे अजिनोमोटो भी कहा जाता है. इसे सब्जियों को फटाफट नर्म करने के लिए डाला जाता है. अजिनोमोटो एक तरह का सॉल्ट है, जो कैंसर समेत कई बीमारियों का कारण है. यही नहीं, यह इतना खतरनाक होता है कि छोटे से सिर दर्द को बढ़ाकर माइग्रेन में तब्दील कर सकता है.

लगातार सेवन से होता है नुकसान

बीजेपी एमएलसी ने आगे कहा कि मेमोरी लॉस के अलावा लगातार 2-3 साल तक इसका सेवन करने पर पेट का कैंसर होने का खतरा है. जांच में पाया गया है कि यह शराब और नशीली दवाओं से भी ज्यादा हानिकारक है. इसे लेकर उन्होंने हाल ही में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बली भगत से मुलाकात की और मोमोज और चाइनीज स्ट्रीट फूड पर रोक लगाने की मांग की है. बता दें कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस कैंसर रिसर्च इंस्टीट्यूट ने 2007 में एक रिचर्स के बाद बताया था कि अजिनोमोटो से पेट का कैंसर होता है. साल 2004 में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने भी इसे असुरक्षित घोषित किया था. यही वह पदार्थ है जिसकी मौजूदगी के कारण मैगी पर प्रतिबंध भी लगाया गया था.

इसे भी पढ़ें –

भाजपा नेता ने कहा- मैं अपनाउंगा इस्लाम, योगी सरकार में हो रहा है हिन्दुओं पर अत्याचार

एक और भाजपा नेता ने छोड़ी पार्टी, 10 जून को देगा बीफ पार्टी