सीबीआई की रेड : इनकम टैक्स कमिश्नर समेत छह अरेस्ट , 1.5 करोड़ जब्त

लाइव सिटीज डेस्क: सीबीआई ने सोमवार को आयकर कमिश्नर (शिकायत) को विशाखापत्तनम में रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया. सीबीआई ने उनके साथ ही कुल छह लोगों को भी हिरासत में लिया है. सीबीआई को शिकायत मिली थी कि आयकर कमिश्नर बीबी राजेन्द्र प्रसाद बड़े कॉर्पोरेट घराने पर 19 लाख रुपये रिश्वत के लिए दबाव बना रहे हैं. इस मामले में की गई छापेमारी में सीबीआई ने आरोपी के पास से कुल 1.5 करोड़ रुपये जब्त किए हैं. आरोप हैं कि ये रकम आयकर कमिश्नर को फैसला सुनाए जाने के एवज में दिए जाने थे.



सीबीआई के मुताबिक, गिरफ्तार कमिश्नर बीबी राजेन्द्र प्रसाद पर आरोप है कि वह मुंबई के बाला जी ट्रस्ट के पक्ष में फैसला देने के लिए उन पर रिश्वत का दबाव बना रहे थे. गौरतलब है कि मुंबई के बाला जी ट्रस्ट में ही मशहूर एस्सार घराना भी पार्टनर है. सीबीआई के साथ ही अब इस जांच टीम में अन्य एजेंसियों को भी शामिल किया जा सकता है. मजेदार बात यह है कि बीबी राजेन्द्र प्रसाद जिस आयकर विभाग के कमिश्नर थे, संभवत: अब वह भी उनके विरुद्ध जांच करेगा.

cbi

गौरतलब है कि सीबीआई ने घूसकांड की जांच को लेकर एस्सार के ठिकानों पर भी छापेमारी की है. सीबीआई ने इस घूसकांड में एक चार्टर्ड अकांउंटेंट को भी आरोपी बनाया है. सीबीआई सूत्रों ने बताया कि कमिश्नर राजेन्द्र प्रसाद और एक अन्य को विशाखापत्तनम से हिरासत में लिया गया. जबकि 4 अन्य को मुंबई से गिरफ्तार किया गया.

सीबीआई ने बताया कि IRS अधिकारी प्रसाद को अवैध गतिविधियों में लिप्त पाया गया. सीबीआई ने ऐसी भी आशंका जताई है कि प्रसाद पैसे के लिए टैक्स पेनल्टी से बचने में भी मदद करता होगा.