वेंकैया नायडू ने दिया केन्द्रीय मंत्री पद से इस्तीफा, बढ़ा स्मृति ईरानी का कद…!

लाइव सिटीज डेस्क : वेंकैया नायडू ने केंद्रीय मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है. ऐसे में उनके ऊपर जो जिम्मेदारियां थी वह भी किसी और के कंधे पर आ गई हैं. जानकारी के मुताबिक, शहरी विकास मंत्रालय का पदभार नरेंद्र सिंह तोमर और सूचना एवं प्रसारण का अतिरिक्त प्रभार स्मृति ईरानी को दिया गया है. स्मृति ईरानी के पास पहले से कपड़ा मंत्रालय है. इससे पहले वह मानव संसाधन विकास मंत्रालय की मंत्री थीं.


वेंकैया नायडू को एनडीए ने उप राष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया है. इसी वजह से उन्होंने मंत्री पद से इस्तीफा दिया. बता दें केंद्रीय मंत्रालय में बड़े फेरबदल होने के अनुमान हैं. माना जा रहा है कि जल्द ही नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल करेंगे क्योंकि कई पद खाली हो चुके हैं. वेंकैया नायडू को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया जा चुका है. गोवा चुनाव के बाद अप्रैल 2017 में मनोहर पर्रिकर वापिस राज्य के मुख्यमंत्री का पदभार संभालने के लिए पहुंच गए थे. अनिल दवे के निधन के बाद डॉ. हर्षवर्धन को साइंस एंड टेक्नॉलजी मंत्रालय संभालने का दायित्व सौंपा गया.

सूक्ष्म, छोटे और मध्यम उद्यम मंत्रालय का पदभार संभाल रहे कलराज मिश्र 75 साल की उम्र पार कर चुके हैं. 2014 में पीएम नरेंद्र मोदी ने तय किया था कि उनके कैबिनेट में 75 साल से कम उम्र के लोगों को ही जगह मिलेगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्हें उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 के मद्देनजर मंत्रालय से हटाया नहीं गया था. इसके अलावा जेपी नड्डा को लेकर भी नए कयास लगाए जा रहे हैं. इसी साल दिसम्बर महीने में हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं.

अगर बीजेपी इस चुनाव में जीत हासिल करती है तो जेपी नड्डा को मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है.