SSC CGL 2017 : बदल गए हैं परीक्षा के डेट्स, जानें क्या है नया शेड्यूल

लाइव सिटीज डेस्क : देश की बेहतरीन परीक्षाओं में से एक SSC CGL की परीक्षा से जुड़ी एक अधिसूचना जारी की गई है. इस अधिसूचना में कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जामिनेशन के कार्यक्रम में बदलाव किये जाने की जानकारी साझा की गई है. मतलब यह कि छात्रों को कुछ और दिन का समय परीक्षा की तैयारी के लिए मिल गई है. आयोग ने 1 अगस्त से होने वाली परीक्षा को आगे बढ़ा दिया है. आयोग की ओर से जारी की गई आधिकारिक जानकारी के अनुसार आयोग सीजीए परीक्षा का आयोजन 1 अगस्त के स्थान पर 5 अगस्त से शुरू की जाएगी. 

नोटिफिकेशन में ये जानकारी भी दी गई है कि 7, 13, 14, 15 अगस्त को परीक्षा नहीं करवाई जाएंगी. पहले कार्यक्रम के अनुसार परीक्षाएं 1 अगस्त से 20 अगस्त के बीच आयोजित होनी थी. नए टाइम टेबल के अनुसार परीक्षा 5 से 24 अगस्त के बीच करवाई जाएगी, इससे पहले यह परीक्षा 20 अगस्त तक होनी थी. गौरतलब है कि सीजीएल 2017 के लिए आवेदन प्रक्रिया 16 मई को शुरू होकर 16 जून तक चली थी.

एसएसएसी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार परीक्षा में 30 लाख 26 हजार 598 ऑनलाइन आवेदन मिले थे. बता दें कि अभी तक परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी करने की कोई जानकारी नहीं दी गई है. पर, परीक्षा की तिथि को देखते हुए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे. 

गौरतलब है कि एसएससी सीजीएल चार चरणों में होती है. इन चरणों में पहले दो परीक्षाएं ली जाती हैं फिर एक साक्षात्कार और वेरिफिकेशन होता है. पहले चरण को पार कर लेने वाले उम्मीदवार ही आगे के लिए योग्य माने जाते हैं. परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परीक्षा के एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें-  देश में लगातार कम हो रही है सरकारी नौकरी,निजी क्षेत्र में आरक्षण चाहिए