लाइव सिटिज डेस्क : चीन एक ऐसा देश है जो अपनी ताकत का नजारा सबको देता रहता है. दूसरे देश ही नहीं बल्कि उसके खुद के लोग भी उसकी ताकत और सोच विचार से परेशान रहते हैं. फिलहाल पूर्व तुर्किस्तान में चीन की पुलिस द्वारा उइगुर मुस्लिम महिलाओं के लंबे कपड़े काटे जा रहे हैं. पूर्व तुर्किस्तान में जिसे शिनजियांग के नाम से भी जाना जाता है, वहां चीन की पुलिस राह में चलती उइगुर मुस्लिम महिलाओं के कपड़े कैंची से काट रही है.

चीन शिनजियांग प्रांत में मुसलमानों पर प्रतिबंध लगातार सख्त करते जा रहा है. कुछ दिनों पहले चीन ने स्कूली बच्चों के किसी भी तरह के धार्मिक कार्यक्रम में हिस्सा लेने पर रोक लगा दी थी. शिक्षा विभाग ने जनवरी में एक नोटिस जारी किया था, जिसमें सर्दियों की छुट्टी के दौरान बच्चों के धार्मिक स्थलों में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने को कहा गया था. ये नियम काफी अजीबोगरीब है.

डॉक्यूमेंटिंग अप्रेशन अगेंस्ट मुस्लिम (डीओएएम) संगठन के मुताबिक चीन प्रशासन ऐसा इसलिए कर रहा है क्योंकि उन्हें लगता है कि उइगुर मुस्लिम महिलाओं के कपड़े काफी ज्यादा लंबे हैं. महिलाओं के कपड़े काटे जाने की कई तस्वीरें सामने आई हैं, जिनमें दिख रहा है कि जिन महिलाओं के कपडे़ कमर के नीचे थोड़े लंबे हैं, उन्हें काट दिया जा रहा है.

आपको बता दें कि पूर्व तुर्किस्तान मध्य एशिया का एक ऐतिहासिक इलाका है. यह इलाका मुस्लिम बहुल इलाका है जिसे शिनजियांग के नाम से भी जाना जाता है. शिनजियांग प्रांत पर नियंत्रण बढ़ाने के लिए चीन ने उच्च तकनीक वाले ड्रोन भी तैनात किए हैं, जो कि पक्षियों की तरह इस क्षेत्र की निगरानी करते रहते हैं.

इसके अलावा खबर है कि चीन ने इस प्रांत में मुसलमानों के लिए रिएजुकेशनल कैंप लगाए हैं, जिनमें मुस्लिमों से उनकी निजी जिंदगी और राजनीतिक विचारों के बारे में पूछताछ की जाएगी.