कांग्रेस की बड़ी कार्रवाई : PM को ‘नीच’ कहने वाले मणिशंकर अय्यर को निकाला

मणिशंकर अय्यर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी ने अपने नेता मणिशंकर अय्यर पर बड़ी कार्रवाई की है. पार्टी ने उन्हें अपनी प्राथमिक सदस्यता से बर्खास्त कर दिया है. कांग्रेस ने अय्यर पर यह कार्रवाई उनके द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘नीच’ कहे जाने को लेकर की है. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नीच कहने पर पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने उनकी आलोचना की थी. जिसके बाद अय्यर ने अपने शब्दों के लिए पीएम से माफी भी मांगी थी.

मणिशंकर अय्यर ने आज गुरुवार की शाम प्रेस को संबोधित करते हुए कहा था कि ‘मैंने अंग्रेजी के शब्द LOW का हिंदी अनुवाद किया था अगर नीच का मतलब LOW BORN होता है तो मैं माफी मांगता हूं.’ इसके बाद राहुल ने ट्वीट किया ‘भाजपा और पीएम कांग्रेस पार्टी के लिए गंदी भाषा  का उपयोग करते हैं. लेकिन हमारी पार्टी की अलग संस्कृति है. मैं मणिशंकर द्वारा इस्तेमाल की गई भाषा को सही नहीं मानता. हमारी पार्टी और मैं चाहते हैं कि वह इसके लिए माफी मांगे.’



बता दें कि अय्यर ने एक एजेंसी को दिए गए साक्षात्कार में मोदी के बारे में कहा था, ‘ये आदमी बहुत नीच किस्म का आदमी है. इसमें कोई सभ्यता नहीं है. ऐसे मौके पर इस किस्म की गंदी राजनीति करने की क्या आवश्यकता है.’ अय्यर प्रधानमंत्री के उस बयान का जवाब दे रहे थे जिसमें उन्होंने पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का नाम लिए बगैर उन पर संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर को नीचा दिखाने का आरोप लगाया है.

गलत आंकड़ों पर घिरे राहुल गांधी ने कहा – इंसान हूं, गलती हो जाती है, लव यू ऑल
बोले लालू प्रसाद- 22 पार्टियों का नहीं होगा कोई नेता तो मैं बनूंगा सबका लीडर

प्रधानमंत्री ने बुधवार को एक रैली में कहा कि राष्ट्र निर्माण में अंबेडकर का योगदान बहुत बड़ा था, लेकिन कुछ लोगों ने उसे कम करके आंकने की कोशिश की जिसमें वे सफल नहीं हुए. गुजरात में पहले चरण के मतदान से ठीक पहले आया उनका यह बयान कांग्रेस को भारी पड़ सकता है. मोदी ने पलटवार करते हुए इसे गुजरात का अपमान बताया है. प्रधानमंत्री ने सूरत में आज एक चुनावी रैली में कहा कि ऊंच-नीच इस देश के संस्कार में नहीं है. ऐसा लगता है कि मणिशंकर अय्यर में मुगल संस्कार भरे हुए हैं. पीएम ने कहा कि वे कांग्रेस की नजर में भले ही नीच हों लेकिन उन्होंने सारे ऊंचे काम किए हैं.