अब सारे चुनाव VVPAT से, आयोग ने कह दिया

eci

लाइव सिटीज डेस्क : केंद्रीय चुनाव आयोग ने घोषणा की है कि आने वाले सभी चुनाव VVPAT के जरिए होंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सरकार ने वीवीपैट के लिए फंड समेत सभी व्यवस्थाओं का वादा किया है.

ऐसे में आने वाले समय में सभी चुनाव इसीके जरिए होंगे. शुक्रवार को बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में चुनाव आयुक्त ने ये बातें कहीं. उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि हमारे लिए कोई पार्टी खास नहीं है. हम सभी के लिए बराबर हैं.

बता दें कि VVPAT ईवीएम के साथ लगाई जाने वाली एक मशीन है जिसमें से उस चुनाव चिन्ह की पर्ची निकलती है जिसे वोट किया जाता है. इसका फायदा ये है किसी भी तरह का विवाद होने पर पर्चियों की गिनती कर सही गणना की जा सकेगी. अभी तक चुनाव आयोग कुछ जगहों पर ही चुनाव में VVPAT का इस्तेमाल करता था, पर आने वाले समय में सभी मशीनों में इसकी व्यवस्था की जाएगी.

eci-meeting
फोटो : PIB

बैठक की शुरुआत में मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने कहा कि चुनाव आयोग सभी दलों को मौका देगा कि वो बता सकें कि ईवीएम किस तरह से हैक हो सकती है. इस बैठक में ईवीएम को लेकर भी प्रेजेंटेंशन दी गई की किस तरह से ईवीएम पूरी तरह से हैकप्रूफ है.

उन्होंने दिल्ली विधानसभा में ईवीएम जैसी मशीन को हैक करके दिखाने के मामले में कहा कि सौरभ भारद्वाज ने जिस मशीन को दिखाया, वो ईवीएम जैसी मशीन रही होगी, पर चुनाव आयोग की ईवीएम मशीन नहीं थी. हमारी ईवीएम मशीन पूरी तरह से सुरक्षित है.

eci

गौरतलब है कि दिल्ली के कांस्टीट्यूशन क्लब में चुनाव आयोग ने सभी दलों की बैठक बुलाई थी, जिसमें ईवीएम की सुरक्षा व्यवस्था समेत तमाम जानकारियां राजनीतिक दलों के नुमाइंदों को दी गई.

इसी बैठक के बाद चुनाव आयुक्त ने आने वाले सभी चुनावों में वीवीपैट के इस्तेमाल की घोषणा की.