विजय माल्या को एक और झटका : 100 करोड़ का फार्महाउस जब्त

kingfisher-vijay-mallya759.jpg

लाइव सिटीज डेस्क : भारतीय बैंकों का करीब 9000 करोड़ रुपया लेकर फरार बिजनेसमैन विजय माल्या को गुरुवार को बड़ा झटका लगा है. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने विजय माल्या की स्वामित्व वाले एक फार्म हाउस को जब्त कर लिया है. महाराष्ट्र के मांडवा स्थित इस 17 एकड़ के फार्म हाउस की कीमत करीब 100 करोड़ रूपये आंकी गई है.



बता दें कि इस सम्बन्ध में ED ने मांडवा फार्म्स प्राइवेट लिमिटेड को नोटिस भेजा था, जिसमें उन्हें उक्त फार्म हाउस को ED को सौंपने का निर्देश दिया गया था. ED ने प्रिवेंशन ऑफ़ मनी लौंड्रिंग एक्ट के सेक्शन 8 (4) के अंतर्गत नोटिस भेजा था. इस नोटिस के खिलाफ कंपनी ने नई दिल्ली के अपीलेट अथॉरिटी में याचिका दाखिल की थी, जिसे सोमवार को अपीलेट अथॉरिटी ने खारिज कर दिया. इसके बाद आज गुरुवार को ED ने यह कार्रवाई की है. अलीबाग स्थित 17 एकड़ में फैले इस फार्म हाउस ख़४ अंदर एक शानदार बंगला भी है.

kingfisher-vijay-mallya759.jpg

फिलहाल विजय माल्या के खिलाफ भारतीय जांच एजेंसियां ब्रिटेन की क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस (CPS) के साथ मिलकर मजबूत केस बनाने की कोशिश में जुटी हैं. माल्या को भारत को सौंपने के मामले में लंदन के वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में सुनवाई 13 जून तक के लिए टाल दी गई थी. सुनवाई पहले 17 मई को होने वाली थी. इस मामले में सीपीएस इंडियन अथॉरिटीज की तरफ से बहस करेगी.

बता दें कि माल्या पर 17 भारतीय बैंकों का 9 हजार करोड़ से ज्यादा का बकाया है. भारत में कोर्ट उन्हें भगोड़ा करार दे चुकी है. वे पिछले साल 2 मार्च से ही लंदन में हैं. माल्या को 18 अप्रैल को ब्रिटेन में अरेस्ट कर लिया गया था. स्कॉटलैंड यार्ड ने उन्हें वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश किया था. कोर्ट ने गिरफ्तारी के तीन घंटे बाद ही उनको 4.5 करोड़ रुपए के बॉन्ड और पासपोर्ट जमा करने की शर्त पर जमानत दे दी थी.

यह भी पढ़ें :

SC ने माना विजय माल्या को अवमानना का दोषी, 10 जुलाई तक पेश होने का आदेश