ब्रिटेन के पहले गर्भवती पुरूष ने बेटी को जन्म दिया, जानिए कैसे…?

लाइव सिटीज डेस्क: दुनिया अजूबों से भरी हुई है, जानें कब क्या देखने को मिल जाए? इसी कड़ी में ब्रिटेन के पहले गर्भवती पुरुष ने एक बच्ची को जन्म दिया है. 21 साल के हेडन क्रॉस का नाम उस समय सुर्खियों में आया था, जब उन्होंने अपने प्रेगनेंट होने की घोषणा की थी. स्पर्म डोनर की मदद से हेडन क्रॉस प्रेगनेंट हुए हैं. इससे करीब 3 साल पहले लिंग परिवर्तन करवाने के बाद वह ट्रांसजेंडर से पुरुष बन गए थे. जब उन्होंने पहले-पहल अपने प्रेगनेंट होने की बात सार्वजनिक की, तो कई लोगों ने उन्हें जान से मारने की भी धमकी दी.

हेडन ने अपनी बेटी का नाम ट्रिनिटी रखा है. ऑपरेशन की मदद से 16 जून को हेडन ने इस बच्ची को जन्म दिया. उनके परिवार ने भी इसकी पुष्टि की है. इसके साथ ही वह बच्चे को जन्म देने वाले ब्रिटेन के पहले ट्रांसजेंडर पुरुष भी बन गए हैं.

हेडन ने अंग्रेजी अखबार ‘द सन’ से बात करते हुए कहा, ‘मेरी बेटी बिल्कुल ठीक और स्वस्थ है.’ अब बच्ची को जन्म देने के बाद हेडन अपना लिंग पुनर्निधारण (जेंडर रिअसाइनमेंट) पूरा करवाने के लिए अपने स्तन और अंडाशय को हटवाने की योजना बना रहे हैं. उन्हें पहले ही यह करवाना था, लेकिन प्रेगनेंट होने के बाद उन्होंने बच्चे के जन्म तक रुकने का फैसला किया था.

हेडन ने कहा, ‘मैं हमेशा से अपने बच्चा चाहता था. मुझे बच्चे बहुत पसंद थे.’ अस्पताल में जब उनकी बच्ची का जन्म हुआ, तो पंजीकरण ऑफिस ने मां की जगह हेडन का नाम लिखा. बच्ची के पिता के नाम का कॉलम खाली छोड़ दिया गया. अपने अनुभव के बारे में बताते हुए हेडन कहते हैं, ‘जब मैंने अपने गर्भवती होने के बारे में लोगों को बताया तो कुछ लोगों ने बहुत खुशी जताई, वहीं कुछ लोगों ने बहुत बुरी प्रतिक्रिया दी.’ वह कहते हैं, ‘बहुत सारे लोग मेरी स्थिति की कल्पना नहीं कर पाते. वे मुझे समझ नहीं पाते. मैं ये सब समझता हूं, लेकिन मैं चाहता हूं कि लोग समझें कि दुनिया में मेरे जैसे कई लोग हैं और उन्हें भी औरों का साथ चाहिए होता है. उनके पास कोई नहीं होता जो उनकी मदद करे.’

यह भी पढ़ें :-

छापेमारी से चिंतित लालू मिले वकील से, देर रात तक की बातचीत
संजय सिंह के बाद नीरज ने खोला मुंह, त्यागी की गिरफ्तारी पर बरसे, राजीव रंजन भी बोले
जेडीयू महासचिव केसी त्यागी गिरफ्तार, पॉलिटिकल कॉरिडोर में सनसनी