दिल्ली में होगा पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुख़र्जी का अंतिम संस्कार, सम्मान में 7 दिवसीय राष्ट्रीय शोक की घोषणा

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुख़र्जी का सोमवार को निधन हो गया. इस घटना से पूरा देश शोक में डूबा हुआ है. प्रणब मुख़र्जी भारतरत्न थे और 84 वर्ष के थे. दिल्ली के आर्मी अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली. एक लंबे वक़्त से वह बीमार थे और कई बीमारियों से ग्रसित थे.

हाल ही में उनके ब्रेन की सर्जरी हुई थी. सर्जरी के बाद उनकी हालत में और गिरावट आणि शुरू हो गयी थी. वह कोमा में चले गए थे. जिसके बाद कल शाम को उनकी मौत हो गयी. केंद्र सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति के सम्मान में 7 दिवसीय राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है. उनका मंगलवार को दिल्ली में दोपहर 2.30 बजे लोधी श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार किया जाएगा.



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रणब मुखर्जी के निधन पर दुख व्यक्त किया. पीएम मोदी ने लिखा कि प्रणब मुखर्जी के निधन पर पूरा देश दुखी है, वह एक स्टेट्समैन थे. जिन्होंने राजनीतिक क्षेत्र और सामाजिक क्षेत्र के हर तबके की सेवा की है. पीएम मोदी के अलावा कई अन्य नेताओं ने भी पूर्व राष्ट्रपति के निधन पर शोक व्यक्त किया.

इधर, निधन पर बंगाल की ममता सरकार ने भी 1 सितंबर को राज्य में शोक घोषित किया है. सभी सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे. राज्य पुलिस दिवस समारोह भी 2 सितंबर के लिए स्थगित कर दिया गया है.