Exit Poll : गुजरात-हिमाचल में भाजपा ही भाजपा

PM-MODI-VOTE
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

लाइव सिटीज डेस्क : गुजरात में दूसरे और अंतिम चरण का चुनाव प्रचार अब थम चुका है. आज गुरुवार 14 दिसंबर को हुई दूसरे चरण की वोटिंग में 14 जिलों की 93 सीटों पर मतदान शाम 5 बजे ख़त्म हो चुके हैं. चुनाव आयोग के अनुसार आज ख़त्म हुए मतदान में 68.70 प्रतिशत वोटिंग हुई है. इस चरण में लगभग 2.22 करोड़ वोटर 851 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. आज मतदान के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उनकी मां, लालकृष्ण आडवाणी, अरुण जेटली, हार्दिक पटेल, शंकर सिंह वाघेला और अमित शाह इत्यादि महत्वपूर्ण लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

आज गुरुवार को मतदान ख़त्म होने के बाद आये एग्जिट पोल के नतीजों में भाजपा को बहुमत आता दिख रहा है. भाजपा गुजरात में आराम से, तो हिमाचल में तीन-चौथाई बहुमत से चुनाव जीतती नजर आ रही है. लगभग सभी एग्जिट पोल्स में भाजपा को बहुमत मिलता हुआ बताया गया है. नीचे देखें विभिन्न एग्जिट पोल्स के नतीजे –



ABP का गुजरात के लिए एग्जिट पोल –

अन्य प्रमुख एग्जिट पोल्स के नतीजे –

 

ग्राफ़िक्स NDTV से

हिमाचल के एग्जिट पोल के नतीजे –

ग्राफ़िक्स साभार : Firstpost

हिमाचल के एग्जिट पोल के कुछ अन्य नतीजे –

आज दूसरे दौर का मतदान संपन्न होने के बाद मतगणना 18 दिसंबर को होगी. बता दें कि पहले चरण में 89 सीटों के लिए हुई वोटिंग में 66.75 फीसदी मतदान हुए. साल 2012 में भाजपा ने कुल 182 में से 115 सीट जीती थीं. कांग्रेस को 61 सीटों पर जीत मिली थीं. इससे पहले दूसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार मंगलवार को खत्म हो गया. चुनाव प्रचार थमने से पहले रैलियों में पीएम मोदी और राहुल गांधी ने एक दूसरे पर जमकर आरोप-प्रत्यारोप का खेल खेला.

गुजरात विधानसभा चुनाव कांग्रेस और भाजपा दोनों के लिए साख का विषय बन गया है. कांग्रेस इस चुनाव को जीतकर अपनी खोई जमीन तलाशने की कोशिश करेगी और एक बार फिर से अपने कार्यकर्ताओं में विश्वास भरने की कोशिश करेगा. वहीं भाजपा के लिए इस चुनाव को 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले की परीक्षा माना जा रहा है.