गोधरा कांड पर गुजरात हाई कोर्ट ने दिया फैसला, पढ़ें कोर्ट ने क्या कहा

लाइव सिटीज डेस्क: साल 2002 में गोधरा में ट्रेन के डिब्बे जलाने के मामले में एसआईटी की विशेष अदालत के फैसले को चुनौती देने वाली अपीलों पर गुजरात हाई कोर्ट ने अपना फैसला दे दिया है. कोर्ट ने 11 दोषियों की फांसी की सजा को उम्रकैद में बदल दिया है. इस मामले में अब किसी भी दोषी को फांसी की सजा नहीं दी जाएगी.

बता दें कि गोधरा ट्रेन कांड में एसआईटी की विशेष अदालत ने 1 मार्च 2011 को 31 लोगों को दोषी ठहराया था जबकि 63 लोगों को बरी कर दिया था. 11 लोगों को मौत की सजा सुनाई गई थी जबकि 20 लोगों को उम्रकैद दी गई थी. जिन लोगों को बरी किया गया था उनमें मुख्य आरोपी मौलाना उमरजी, गोधरा नगरपालिका के तत्कालीन प्रेजिडेंट मोहम्मद हुसैन कलोटा, मोहम्मद अंसारी और गंगापुर, उत्तर प्रदेश के नानू मियां चौधरी शामिल थे.

कुल 130 से ज्यादा आरोपियों में से एसआईटी कोर्ट में 94 के खिलाफ सुनवाई हुई. 22 फरवरी 2011 को एसआईटी कोर्ट के फैसला देने के बाद भी कुछ आरोपी पकड़े गए और उनके खिलाफ मामला चला. बाद में गुजरात हाई कोर्ट में कई अपीलें फाइल की गईं, जिसमें फैसले को चुनौती दी गई. दूसरी तरफ राज्य सरकार ने 63 लोगों को बरी करने के फैसले पर सवाल उठाए.

इस मामले की जांच करने के लिए गुजरात सरकार द्वारा गठित नानावटी कमिशन ने भी यह कहा था कि S-6 कोच में आग लगना कोई दुर्घटना नहीं थी बल्कि आग लगाई गई थी. गोधरा दंगों के बाद 8 दूसरे मामलों की तरह सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में भी NHRC की याचिका पर पांच साल के लिए इस मामले की सुनवाई पर स्टे लगा दिया था. बाद में सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया था.

आज क्या हुआ

आज जस्टिस ए.एस. दवे और जस्टिस जी. आर. उधवानी की बेंच एसआईटी कोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर अपीलों पर सुनवाई पूरी करने के करीब 29 महीने के बाद फैसला सुनाया. 27 फरवरी 2002 को साबरमती एक्सप्रेस के S-6 कोच में गुजरात के गोधरा स्टेशन पर आग लगा दी गई थी. इसमें 59 लोगों की मौत हो गई थी, जिनमें ज्यादातर कार सेवक थे जो अयोध्या से लौट रहे थे.

1500 पर हुई थी एफआईआर

इस मामले में 1500 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी. 28 फरवरी से 31 मार्च 2002 तक गुजरात के कई इलाकों में दंगा भड़का, जिसमें 1200 से अधिक लोग मारे गए. मारे गये लोगों में ज्यादातर अल्पसंख्यक समुदाय के लोग थे.

यह भी पढ़ें – 

करवाचौथ पर Lover को दें Princess Cut Diamond, चांद बिहारी ज्वैलर्स लाए हैं नया कलेक्शन

धनतेरस पर बेस्ट आॅफर दे रहे हैं हीरा-पन्ना ज्वैलर्स, Turkish जूलरी के साथ Gold Coin भी फ्री

स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI मेंअपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry

अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरीनया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स

PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदेंमुफ्त में मिलेगा GOLD COIN

RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स मेंप्राइस 8000 से शुरू

चांद बिहारी अग्रवाल : कभी बेचते थे पकौड़ेआज इनकी जूलरी पर है बिहार को भरोसा

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)