बिहार से जाकर फंसे हैं मंगल पांडेय, नेताओं ने कहा – ये हिमाचल है, बिहार नहीं

mangal-(2)

लाइव सिटीज डेस्क : भारतीय जनता पार्टी के हिमाचल प्रदेश प्रभारी मंगल पांडेय के एक बयान से वहां की राजनीति गरमा गई है. मंगल पांडेय बिहार भाजपा के सीनियर नेता हैं. वे बिहार में पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं. हाल ही में उन्हें हिमाचल का प्रभारी बनाकर भेजा गया था.

हुआ कुछ यूं है कि हिमाचल भाजपा प्रभारी मंगल पांडेय ने मंगलवार को अपने बिलासपुर दौरे के क्रम में हिमाचल प्रदेश इ कांग्रेसी सरकार के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को निशाने पर रखते हुए बयान दिया था. भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा था कि वीरभद्र सिंह देश के ऐसे पहले सीएम बन गए हैं, जो जमानत पर चल रहे हैं. ऐसा भी समय आने वाला है कि वे देश के पहले मुख्यमंत्री होंगे, जो सीएम रहते जेल भी जाएंगे.

mangal-(2)

मंगल पांडेय के इस बयान पर अब प्रदेश कांग्रेस के नेता भड़क गए हैं. मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की कैबिनेट के तीन मंत्रियों ने न सिर्फ उनके बयान की तीखी आलोचना की है बल्कि कानूनी कार्रवाई करने तक की भी धमकी दे डाली है. प्रदेश के उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री, आबकारी मंत्री प्रकाश चौधरी व वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी ने मंगल पांडेय को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि यदि वे ऐसी ओछी बयानबाजी से बाज नहीं आए तो उनके खिलाफ मानहानि का दावा किया जाएगा. साथ ही कांग्रेस कार्यकर्ता उनका घेराव भी करेंगे. मंत्रियों ने यहां तक कहा कि मंगल पांडे को ये समझना चाहिए कि ये हिमाचल है बिहार नहीं.

भरमौरी, चौधरी व अग्निहोत्री ने कहा कि ऐसा प्रतीत हो रहा है कि मंगल पांडेय को उनका नया दायित्व हजम नहीं हो रहा है और वे भाजपा में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने की जल्दबाजी में हैं. यदि पार्टी ने उन्हें राज्य प्रभारी बनने का अवसर दिया है तो उन्हें सर्वप्रथम हिमाचल की राजनीति को समझने की कोशिश करनी चाहिए. मंत्रियों ने कहा कि मंगल पांडे को वीरभद्र सिंह के खिलाफ बयानबाजी करने से पहले उनके राजनीतिक कद के बारे में जानना चाहिए.

तीनों मंत्रियों ने यह भी आरोप लगाया कि केंद्र सरकार ने अपने कार्यकाल के पहले दिन से ही मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों को पीछे लगा दिया है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के जिस मामले पर मंगल पांडेय बयानबाजी कर रहे हैं, वो अदालत में विचाराधीन है. मंत्रियों ने ये भी दावा किया कि भाजपा के नेता जितना भी जोर लगा लें, वीरभद्र सिंह को सातवीं दफा राज्य का सीएम बनने से नहीं रोक सकते.

गौरतलब है कि यूपी चुनाव में मंगल पांडे को अवध क्षेत्र का प्रभारी बनाया गया था. उनके नेतृत्व में भाजपा ने क्षेत्र के कुल 82 सीटों में से 68 सीटों पर शानदार जीत दर्ज की थी. जिसके बाद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने अपने शिमला दौरे के बाद मंगल पांडेय को हिमाचल भाजपा का नया प्रभारी बनाया था. हिमाचल प्रदेश में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं.

यह भी पढ़ें –
मंगल पांडेय को बड़ी जिम्मेदारी : चुनाव से पहले हिमाचल प्रदेश प्रभारी बनाए गए
उद्घाटन के बाद पहली बार नीतीश ने किया जेपी पुल पर सफर, दरभंगा के लिए निकले थे
राष्ट्रपति चुनाव : विपक्षी दलों की हुई अहम बैठक, लालू बोले- एकजुट है विपक्ष