अब सऊदी में महिलाएं भी चलाएंगी कार, मिली ड्राइविंग की इजाज़त

saudi-women

लाइव सिटी डेस्कः सऊदी अरब में अब महिलाओं को गाड़ी चलाने की अनुमति मिल गई है. मंगलवार को सऊदी अरब के शासक सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सौद ने देश में महिलाओं को कार ड्राइव करने की अनुमति दे दी है. हालांकि, सलमान ने आदेश में कहा है कि यह शरिया मानकों के मुताबिक होगा. इसके साथ ही उन्होंने मंत्री स्तर की कमिटी का गठन करने कहा है जो 30 दिन के अंदर सुझाव पेश करेगा और जून 2018 तक इस आदेश को पारित किया जाएगा.

सऊदी के विदेश मंत्रालय ने ट्विट करके कहा, ‘सऊदी अरब ने महिलाओं को ड्राइव करने की अनुमति दे दी है.’ महिलाओं के कार चलाने पर प्रतिबंध को सामाजिक मुद्दा माना जाता रहा है, क्योंकि धर्म और कानून में ऐसे किसी प्रतिबंध का उल्लेख नहीं है. आपको बता दें कि कई सालों से इस मुद्दे पर सरकार, मीडिया और समाज के बीच बहस चलती रही है. इसको लेकर विश्वभर में सऊदी अरब को आलोचना झेलनी पड़ी है.

इधर, सऊदी के शासक सलमान के कदम का अमेरिका ने स्वागत किया है. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा, ‘हम निश्चित रूप से इसका स्वागत करते हैं. यह देश को सही दिशा में ले जाने के लिए बेहतरीन कदम है.’

गौरतलब है कि कई वर्षों से सऊदी मौलवी महिलाओं के ड्राइविंग करने पर प्रतिबंध लगाने के लिए कई कारण गिनाते रहे हैं, जिनमें से एक में दावा किया जाता रहा है कि ड्राइविंग से महिलाओं के अंडाशय को नुकसान पहुंचता है.

यह भी पढ़ें – BHU में बड़ा एक्शनः चीफ प्रॉक्टर का इस्तीफा, VC से छीन लिए सारे अधिकार
मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू
चांद बिहारी अग्रवाल : कभी बेचते थे पकौड़े, आज इनकी जूलरी पर है बिहार को भरोसा

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)