मक्का मस्जिद पर हमले की साजिश नाकाम, आतंकी ने खुद को उड़ाया, 10 की मौत

लाइव सिटीज डेस्कः सऊदी अरब में पुलिस ने रमज़ान महीने के आखिर में इस्लाम के पवित्र स्थलों में से एक, मक्का की मस्जिद अल हराम में हमले की साजिश को नाकाम कर दिया. एक आत्मघाती हमलावर ने मस्जिद के समीप खुद को विस्फोट से उड़ा लिया. गृह मंत्रालय ने बताया कि उसने जेद्दा और मस्जिद अल हराम के समीप स्थित अजयाद अल मसाफी सहित मक्का में दो इलाकों में छापेमारी शुरू की है.

मंत्रालय के एक बयान में बताया गया है कि तीन मंजिला एक मकान में छिपे एक आत्मघाती हमलावर और उनके बीच गोलीबारी हुई. हमलावर ने विस्फोट से खुद को उड़ा लिया जिसके बाद इमारत ध्वस्त हो गई. आत्मघाती हमलावर मारा गया और सुरक्षा बलों के पांच सदस्य तथा छह विदेशी घायल हो गए.

विस्फोट से इमारत ध्वस्त हो गई और इसकी दीवारें वहां खड़ी एक कार पर गिरी. समीपवर्ती इमारतों पर गोलियां और छर्रे लगे हैं. गृह मंत्रालय ने पुष्टि की है कि आतंकी नेटवर्क की साजिश नाकाम कर दी गई है जिसका उद्देश्य मस्जिद अल हराम की सुरक्षा को निशना बना कर दहशत फैलाना था.

बयान में कहा गया है कि विदेश में रची गई इस साजिश का उद्देश्य देश की सुरक्षा और स्थिरता को नष्ट करना था. मंत्रालय ने हमले में शामिल किसी भी समूह का नाम नहीं लिया है. अतिरूढ़िवादी, सुन्नी बहुल यह देश बरसों से अलकायदा के उग्रवाद का सामना कर रहा है. हाल ही में उसने इस्लामिक स्टेट समूह की स्थानीय शाखा के हमलों का सामना किया है.

यह भी पढ़ें-
IRCTC की नई सर्विस लांच, अब उधार में भी बुक करें रेल टिकट