पाकिस्तान कैबिनेट में पहली बार हिन्दू मंत्री, मिली चार प्रांतो की जिम्मेदारी

लाइव सिटीज डेस्क : पाकिस्तान में नई सरकार के साथ नए मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को शपथ ले ली. पाकिस्तान के नये प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी के मंत्रिमंडल में कुछ पुराने चेहरों ने वापसी की है, वहीं कुछ नए चेहरे भी शामिल किए गए हैं. प्रधानमंत्री अब्बासी के 46 सदस्य मंत्रिमंडल में से 44 ने अपने पद की शपथ ले ली है. शपथ राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने दिलाई. इस दौरान एक हिन्‍दू मंत्री ने भी शपथ ली. पाकिस्‍तान में पिछले 20 साल में यह पहला मौका है, जब किसी हिन्‍दू को मंत्री बनाया गया है.

studio11

इस नए मंत्रिमंडल में 28 संघीय और 18 राज्य मंत्री हैं. एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि हिन्‍दू मंत्री दर्शन लाल को चार पाकिस्तानी प्रांतो के बीच समन्वय की जिम्मेदारी सौंपी गई है. 65 वर्षीय दर्शन लाल सिंध के घोटकी जिले के मीरपुर मैथेलो शहर में डॉक्टर हैं. 2013 में वह दूसरी बार पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के टिकट पर अल्पसंख्यकों की आरक्षित सीट से नेशनल एसेंबली के लिए चुने गए थे.

शाहिद खाकन अब्बासी की कैबिनेट में नवाज शरीफ की कैबिनेट में रक्षा और ऊर्जा मंत्रालय कार्यभार संभालने वाले ख्वाजा आसिफ को विदेश मंत्री बनाया गया है. पाकिस्तान सरकार में साल 2013 से ही कोई विदेश मंत्री नहीं था. पाकिस्तान की आखिरी विदेश मंत्री हीना रब्बानी खर थीं. ऐसे में अब पाकिस्तान में हिन्‍दू मंत्री के साथ-साथ विदेश मंत्री भी मिल गया.

गौरतलब है कि पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने नवाज शरीफ को बीते हफ्ते पनामा पेपर्स लीक मामले में भ्रष्टाचार का दोषी मानकर प्रधानमंत्री पद से बर्खास्त कर दिया था. इसके बाद नवाज शरीफ की जगह शाहिद खाकन अब्बासी को पाकिस्तान का नया प्रधानमंत्री बनाया गया है.

यह भी पढ़ें – उपराष्ट्रपति चुनाव : गनीमत थी कि यह रिर्हसल था, अमित शाह ने कहा – बेहद शर्मनाक
आज मिलेगा देश को 15वां उपराष्ट्रपति, वोटिंग थोड़ी देर में, शाम में आएगा रिजल्ट