KGMU में आग : मरने वालों की संख्या 8 हुई, हालात का जायज़ा लेने CM योगी पहुंचे ट्रामा सेंटर

CM_yogi

लाइव सिटीज डेस्क : लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) के ट्रॉमा सेंटर में शनिवार देर शाम भीषण आग लग गई. आग की वजह से अफरातफरी के माहौल में समय से इलाज न मिल पाने के कारण 8 मरीजों की मौत की बात सामने आई है. हालांकि मरीजों की मौत की अधिकारिक पुष्टि अभी तक नहीं हुई है.


सीएम योगी आदित्यनाथ रविवार को ट्रामा सेंटर पहुंचे. जहां उन्होंने भर्ती मरीजों से मुलाकात कर हालचाल पूछा. वहीं आग कैसे लगी इसकी जानकारी भी सीएम योगी ने केजीएमयू प्रशासन और पुलिस से ली. मौके पर डीजीपी सुलखान सिंह समेत कई वरिष्ट अधिकारी मौजूद रहे. सीएम ने इस दौरान मरीजों को हर सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. उन्होंने प्रभावित मरीजों का नि:शुल्क इलाज कराने का निर्देश दिया. अन्य अस्पतालों में शिफ्ट किए गए मरीजों को सुविधा देने की बात कही.


उधर मामले में केजीएमयू के सीएमएस एसएन शंखवार ने बताया कि इलाज के अभाव में किसी मरीज की मौत नहीं हुई है. वहीं इलाज के दौरान मरीज की मौत एक सामान्य प्रकिया. उन्होंने बताया कि ट्रामा  सेंटर में अति संवेदनशील मरीज आते हैं. फिलहाल ट्रामा सेंटर पर मरीजों का इलाज सुचारु रूप से शुरू हो गया हैं.


घटना के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने राहत और बचाव कार्य युद्धस्तर पर चलाने के निर्देश दिए हैं. वहीं सीएम योगी ने आग लगने की घटना का तत्काल संज्ञान लेते हुए मंडलायुक्त को जांच कर तीन दिन में रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए हैं. सीएम ने आग की घटना में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को 2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने के निर्देश दिए हैं.

बता दें, कि फायरब्रिगेड की करीब डेढ़ दर्जन गाड़ियां मौके पर पहुंची और देर रात तक घंटों मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका. सूचना मिलते ही डीएम कौशल राज शर्मा, एसएसपी दीपक कुमार सहित सभी बड़े अधिकारी मौके पर मौजूद थे.


आग की सूचना मिलते ही मरीजों को बाहर निकाला गया. करीब 150 मरीजों को 8 अलग-अलग सरकारी हॉस्प‍िटल में भर्ती कराया गया है. बताया जाता है कि ट्रॉमा सेंटर में करीब 300 मरीज भर्ती थे, जिसमें  से 37 वेंटीलेटर पर थे. 100 से ज्यादा मरीज को शताब्दी मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है. इसके अलावा गांधी वार्ड समेत कई प्राइवेट यूनिट में मरीजों को शिफ्ट कराया गया है.

यह भी पढ़ें – रेप वाले बयान पर घिरीं बीजेपी MP रूपा गांगुली, FIR दर्ज