मॉनसून सत्र में मिलेंगे देश को नये राष्ट्रपति व उपराष्ट्रपति, पीएम ने किसानों को किया नमन

लाइव सिटीज डेस्क : संसद का मॉनसूत्र में केंद्र सरकार को विपक्ष ने जहां घेरने की तैयारी कर ली है. वहीं इस सत्र का खास महत्व है कि इस नये सत्र में देश को नये राष्ट्रपति व उपराष्ट्रपति मिलेंगे. वैसे तो सोमवार से ही संसद का मॉनसूत्र सत्र शुरू हो जायेगा, लेकिन मंगलवार से ही सरकार की कार्यवाही शुरू होगी.

इधर मानसून सत्र शुरू होने से पहले संसद के बाहर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को नमन किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मीडिया से बातचीत में कहा कि मॉनसून सत्र जीएसटी की सफल वर्षा के साथ नई सुगंध और नई उमंग से भरा होगा. इस पावन मेला में सारे किसानों को मेरा नमन है. प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि इस सत्र की महत्ता इस बात से भी है कि इसी सत्र में देश को नये राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति मिलेंगे.

 

बता दें कि सोमवार को ही देश भर में राष्ट्रपति चुनाव की वोटिंग चल रही है. शाम पांच बजे तक इसकी वोटिंग होगी. वहीं इसकी काउंटिंग 20 जुलाई को होगी. इसके बाद 25 जुलाई को नये राष्ट्रपति अपना कार्यभार संभालेंगे. गौरतलब है कि राष्ट्रपति पद के एनडीए की ओर से रामनाथ कोविंद उम्मीदवार हैं, जबकि यूपीए समेत विपक्ष की ओर से मीरा कुमार उम्मीदवार हैं. इसी तरह इसी सत्र में उपराष्ट्रपति का भी चुनाव होगा. यूपीए ने गोपाल कृष्ण गांधी को मैदान में उतारा है, जबकि एनडीए ने अभी अपना पत्ता नहीं खोला है.

उधर संसद के मानसून सत्र में विपक्ष ने कई मुृद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी कर ली है. चर्चा है कि इस दौरान गोरक्षकों की हुड़दंग, नाराज किसानों का प्रदर्शन, कश्मीर में तनाव, विपक्ष के कुछ नेताओं के खिलाफ भ्रष्टाचार समेत कई ऐसे मुद्दे हैं, जिन पर विपक्ष ने सरकार को घेरने की तैयारी कर ली है. चीन को लेकर हो रहे सीमा विवाद भी बड़ा मुद्दा है. विपक्ष आर्थिक मोर्चे खासकर जीएसटी पर भी सरकार को घेर सकता है.

गौरतलब है कि सोमवार को संसद में लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही दोनों सदनों के वर्तमान सदस्यों के निधन होने की वजह से श्रद्धांजलि देने के बाद दिन भर के लिए स्थगित कर देने की उम्मीद है. इसके बाद मंगलवार से संसद का मॉनसूत्र सत्र की कार्यवाही चलेगी.

इसे भी पढ़ें : बाबा के शरण में लालू, आवास पर कराया रुद्राभिषेक 
जदयू का हमला : बेचैन रहते हैं सुशील मोदी, विधवा विलाप में माहिर हैं बीजेपी नेता