NABARD में मैनेजर बनने का अवसर, पढ़िए पूरी जानकारी

लाइव सिटीज डेस्क:  नेशनल बैक फॉर एग्रीकल्चर एंड रुरल डेवलपमेंट नाबार्ड ने मैनेजर ग्रेड बी के विभिन्न पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किया है. इन पदों पर आवेदन आॅनलाइन मान्य होंगे. आवेदन की अंतिम तिथि 07 जुलाई, 2017 है.


पद : मैनेजर जनरल (09)
इसमें मैनेजर जनरल के सामान्य श्रेणी के 04, एससी के 03, एसटी के 01 और ओबीसी के 01 पद हैं.
शैक्षणिक योग्यता
न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक डिग्री अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूडी आवेदकों के लिए न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातकोतर डिग्री अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूडी आवेदकों के लिए न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक अथवा समकक्ष डिग्री होने पर भी मान्य है.
पद: मैनेजर एग्रीकल्चर (08)
इसमें मैनेजर एग्रीकल्चर के सामान्य श्रेणी के 04, एससी के 02, एसटी के 01 और ओबीसी के 01 रिक्ति पदों के आवेदन मांगे गए हैं.

शैक्षणिक योग्यता
न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ एग्रीकल्चर में स्नातक डिग्री अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूडी आवेदकों के लिए न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक या न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ एग्रीकल्चर में स्नातकोतर डिग्री अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूडी आवेदकों के लिए न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक अथवा इसके समकक्ष डिग्री होने पर भी मान्य है.


आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतमक आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए. आयु सीमा की गणना 01 जून 2017 के आधार पर की जाएगी. उम्मीदवारों का जन्म 2 जून 1982 और 1 जून 1996 के बीच हुआ हो.
आवेदन शुल्क
इन पदों पर आवेदन करने वाले सामान्य/ ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के आवेदन शुल्क 750 रुपये तथा सूचना शुल्क 150 रुपये यानी कुल 900 रुपये जमा करने होंगे. इसके अलावा एससी/एसटी/शारीरिक रूप से विकलांग वर्ग के उम्मीदवारों को केवल सूचना शुल्क रुपये देना होगा.

आवेदन प्रक्रिया
आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार दिए गए वेबसाइट लिंक पर जानकर दिए गए निर्देशों के अनुसार आॅनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी करें.
चयन प्रक्रिया
इन पदों पर आवेदित उम्मीदवारों का चयन प्रक्रिया एवं मुख्य आॅनलाइन टेस्ट और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा.
वेतनमान
इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 35,150 —62,400 रुपये दिए जाने का प्रावधान है.
आवेदन करने और विस्तृत जानकारी के लिए यहां क्लिक करें:

www.nabard.org