गोरक्षा पर हत्या को ले भावुक हुए पीएम, कहा- ऐसी घटनाओं से दर्द होता है

लाइव सिटीज डेक्सः PM नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को गोरक्षा के नाम पर लोगों की हत्या करने वालों को जमकर फटकार लगाई. गुजरात के साबरमती आश्रम में मोदी ने कहा कि देश के वर्तमान माहौल पर उन्हें गहरी पीड़ा है. उन्होंने गोरक्षकों को महात्मा गांधी और विनोबा भावे के जीवन से सीख लेने की नसीहत भी दी. गोरक्षकों को यह कड़ा संदेश देते हुए पीएम मोदी भावुक भी हो गए.

साबरमती आश्रम की 100वीं वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम में पीएम मोदी ने पूछा कि क्या किसी इंसान को मार देना गोरक्षा है? मोदी ने कहा कि विनोबा भावे से बड़ा कोई गोरक्षक नहीं हुआ. प्रधानमंत्री ने कहा कि देश को अहिंसा के रास्ते पर चलना होगा, क्योंकि यही हमारे मूलभूत संस्कार हैं. इंसान को कानून हाथ में लेने का हक नहीं है.

उन्होंने कहा कि गोभक्ति के नाम पर लोगों को मारना स्वीकार नहीं किया जा सकता. गांधी और विनोबा भावे से ज्यादा किसी ने गोरक्षा की बात नहीं की. महात्मा गांधी भी आज होते तो इसके खिलाफ होते. यह रास्ता बापू का नहीं हो सकता. विनोबा का संदेश यह नहीं है. पीएम ने कहा कि यह अहिंसा की धरती है, महात्मा गांधी की धरती है. हम यह बात क्यों भूल जाते हैं. मोदी ने कहा कि अगर किसी ने गलत किया है तो कानून उसके खिलाफ काम करेगा, देश में किसी भी व्यक्ति को कानून अपने हाथ में लेने का हक नहीं है. हिंसा किसी चीज का समाधान नहीं है.

बता दें कि देश के अलग-अलग हिस्सों से पिछले कुछ दिनों से कथित गोरक्षकों द्वारा लोगों को पीट-पीटकर मार देने की घटनाएं सामने आ रही थीं. ताजा मामला झारखंड के गिरिडिह में सामने आया है जहां एक बुजुर्ग की जमकर पिटाई की गई. साथ ही उसका घर भी फूंक दिया गया. इन घटनाओं को लेकर विपक्ष ने मोदी सरकार पर हमला बोला हुआ है.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिनों के गुजरात दौरे पर हैं. इस कड़ी में वह सबसे पहले वो अहमदाबाद के साबरमती आश्रम पहुंचे. जहां आश्रम के 100 साल पूरा होने के समारोह में हिस्सा लिया.

प्रधानमंत्री ने आश्रम में चरखा चलाया. इस अवसर पर बोलते हुए उन्‍होंने कहा कि मैं लोगों से यहां आने की अपील करता हूं. संयुक्‍त राष्‍ट्र को साबरमती आश्रम से सीख लेनी चाहिए.

पीए मोदी को यहां डाक टिकट और सिक्का जारी करना है. इसके बाद शाम चार बजे पीएम पटेल समाज के गढ़ राजकोट जाएंगे जहां उन्हें आजी डैम का उद्घाटन करना है. इसके बाद यहां पीएम के कई कार्यक्रम भी होने हैं.

यह भी पढ़ें-
गौ हत्या के शक में भीड़ ने बुजुर्ग को बड़ी बेरहमी से पीटा, घर भी जला डाला
खुले में हल्के होकर Viral हो गए सेंट्रल मिनिस्टर राधामोहन सिंह