राहुल गांधी बने कांग्रेस के नये राष्ट्रीय अध्यक्ष, बिहार के समर्थकों में भी उत्साह

लाइव सिटीज डेस्क : कांग्रेस के नये राष्ट्रीय अध्यक्ष पर मुहर लग गयी. सोमवार को कांग्रेस ने राहुल गांधी को निर्विरोध नया राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना लिया. दिल्ली में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी विधिवत घोषणा कर दी गयी. इसे लेकर दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में कांग्रेसी कार्यकर्ता इसकी खुशी में जश्न मना रहे हैं. बताया गया कि राहुल गांधी के नामांकन के सभी 89 सेट सही पाये गये. मीडिया में आ रही रिपोर्ट के अनुसार वे 16 दिसंबर को कमान संभालेंगे. इस तरह राहुल गांधी ने आज से कांग्रेस की कमान संभाल ली है. इधर बिहार व पटना में भी कांग्रेस के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं में उत्साह है.

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष पद पर नामांकन के लिए राहुल गांधी ने पिछले 4 दिसंबर को दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय फॉर्म भरे थे. उनके नामांकन में शीला दीक्षित, मोहसिना किदवई, कमलनाथ, मोतीलाल वोरा, अहमद पटेल, तरूण गोगोई, अशोक गहलोत प्रस्तावक बने थे. मौके पर सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत कई वरिष्ठ नेता उनके साथ उपस्थित रहे. राहुल गांधी के नामांकन के बाद बिहार और झारखंड कांग्रेस में भी खुशी की लहर दौड़ गई.



गौरतलब है कि पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकार अध्यक्ष मुल्लापल्ली रामचंद्रन के अनुसार राहुल गांधी के खिलाफ किसी अन्य ने पर्चा दाखिल नहीं किया था. चुनाव मैदान में राहुल गांधी के एकमात्र उम्मीदवार रहने के कारण सोमवार को उन्हें राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुन लिया गया. इस पर उनकी मां सोनिया गांधी 19 साल से विराजमान थी.

उधर कांग्रेस की कमान राहुल को मिलने पर दिल्ली से लेकर बिहार के कांग्रेसी पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर है. बिहार कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष कौकब कादरी, वरीय नेता प्रेमचंद मिश्रा, डॉ समीर कुमार सिंह, सुमन कुमार मलिक, युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कुमार आशीष ने राहुल गांधी को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि कांग्रसे राहुल गांधी के नेतृत्व में काफी आगे जायेगी. बता दें कि राहुल गांधी इस परिवार के पार्टी के पांचवें प्रेसिडेंट बने हैं. इसके पहले जवाहर लाल नेहरू, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी व सोनिया गांधी इस पद पर रह चुके हैं. अब आज से नये राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद पर राहुल गांधी निर्विरोध काबिज हो गये.