महिलाओं की सुरक्षा के लिए रेलवे का अनोखा सुझाव, भगवा रंग से रंगे जाएं कंपार्टमेंट

लाइव सिटीज डेस्क : ट्रेनों में महिलाओं की सुरक्षा बढ़ाने के लिए केंद्रीय रेलवे ने बेतुका सुझाव दिया हैं. रेलवे का कहना है कि लेडीज कंपार्टमेंट केसरिया रंग से रंगे जाएंगे. महिलाओं में इससे वीरता और साहस जगेगा. जबकि, पुरुषों में बलिदान और शिष्टता आएगी. गुरुवार को रेलवे बोर्ड में जमा किए कॉन्सेप्ट नोट में रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) के एडिश्नल चीफ सिक्योरिटी कमिश्नर प्रणव कुमार ने कहा है, “महिलाओं के लिए आरक्षित कोच/कंपार्टमेंट का रंग बाहर से ट्रेन के बाकी कोचों से अलग होना चाहिए. केसरिया रंग इसके लिए सुझाया गया है.”

दरअसल, रेलवे बोर्ड ने बुधवार को हर रेलवे जोन से महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा को लेकर कुछ सुझाव मांगे थे, द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक मध्य रेलवे के अतिरिक्त सुरक्षा आयुक्त आरपीएफ (रेल सुरक्षा बल) प्रवीण कुमार ने गुरुवार को ही रेलवे बोर्ड को इस आशय का एक कंसेप्ट नोट भेजा है. इसमें कहा है, ‘महिलाओं के लिए आरक्षित डिब्बों के बाहरी हिस्से को अलग रंग से रंगा जाना चाहिए. आंखों को सुकून देने वाले केसरिया रंग पर विचार किया जा सकता है.



ट्रेन में सीट कन्फर्म होगी या नहीं, अब ऐसे बताएगा इंडियन रेलवे

आरपीएफ अधिकारियों के मुताबिक, रेलवे बोर्ड ने बुधवार को हर रेलवे जोन से महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा बढ़ाने को लेकर उठाए गए कदमों पर सूचना देने के लिए कहा था. बोर्ड ने इसके लिए हर जोन को एक दिन की मोहलत दी थी. बोर्ड ने इसी के साथ कुछ सुझाव भी मांगे थे, जो कि रेलवे में अगले साल लागू किए जा सकें. रेलवे बोर्ड की ओर यह कदम मुंबई में बीते दो महीनों से महिलाओं के खिलाफ ट्रेन में होने वाली घटनाओं को ध्यान में रखते हुए उठाया गया था.