सऊदी अरब में महिलाओं को तोहफा, ड्राइविंग के बाद अब स्‍पोर्ट्स स्‍टेडियम में भी एंट्री

लाइव सिटीज डेस्क : सऊदी अरब में महिलाओं में महिलाओं के लिए बड़े सख्त कानून बनाये गये हैं. लेकिन अब इन कानून में नरमी दिखाई जा रही है. इसी का परिणाम है कि सऊदी अरब में महिलाओं को ड्राइविंग करने के बाद अब स्‍पोर्ट्स स्‍टेडियम में भी एंट्री मिल गई है. अगले साल यानि 2018 से अब सऊदी की महिलाएं भी स्‍टेडियम में जाकर खेलों का लुत्‍फ उठा सकती हैं.

दुनियाभर में सऊदी ऐसे देशों में शामिल है, जहां महिलाओं पर सबसे ज्यादा प्रतिबंध हैं. यहां खेल के मैदानों से महिलाओं को लंबे समय से दूर रखा गया है. लेकिन नए आदेश के मुताबिक, महिलाएं भी आने वाले समय में खेलों के मैदान में जा सकेंगी. यह घोषणा शक्तिशाली क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान के महत्वपूर्ण महत्वाकांक्षी सुधारों में से एक है. कुछ समय पहले प्रिंस ने महिलाओं के ड्राइविंग करने पर लगे प्रतिबंध को भी हटा दिया. जून 2018 से महिलाएं भी सऊदी अब में खुद ड्राइविंग कर सकेंगी.

जनरल स्पोर्ट्स अथॉरिटी ने ट्विटर पर कहा, ‘रियाद, जेद्दा और दम्‍मान में तीन स्टेडियमों में पूरे परिवार को एंट्री देने की व्‍यवस्‍था करने की तैयारी शुरू हो गई हैं. साल 2018 के आरम्भ तक ये स्‍टेडियम पूरी तरह से परिवारों की मेजबानी करने के लिए तैयार हो जाएंगे.’ बताया जा रहा है कि स्टेडियमों के अंदर रेस्तरां, कैफे और मॉनिटर स्क्रीन लगाई जा रही है.

बता दें कि पिछले महीने सैकड़ों महिलाओं को रियाद में एक स्पोर्ट्स स्टेडियम में प्रवेश करने की अनुमति दी गई थी, जो कि ज्यादातर फुटबॉल मैच के लिए थी, ये सऊदी अरब के राष्ट्रीय दिवस का मौका था. इस घोषणा को अति रूढ़िवादी देश में युवराज मोहम्मद बिन सलमान के महत्वाकांक्षी सुधार कार्यक्रमों से जोड़ कर देखा जा रहा जिसमें महिलाओं को अगले जून से वाहन चलाने की अनुमति देना भी शामिल है.