अब Aadhar के बिना नहीं मिलेगा डेथ सर्टिफिकेट भी

aadhar-7599
आधार कार्ड - प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने अब डेथ सर्टिफिकेट पाने के लिए भी आधार नंबर को जरुरी कर दिया है. आज शुक्रवार को होम मिनिस्ट्री ने एक दिशा निर्देश जारी कर आगामी एक अक्टूर से डेथ सर्टिफिकेट पाने के लिए आधार नंबर अनिवार्य कर दिया है.

गौरतलब है कि इससे पहले केंद्र सरकार ने पैन कार्ड बनवाने समेत कई योजनाओं के लिए आधार कार्ड को आवश्यक बना दिया था, जिसको सुप्रीम कोर्ट में चुनौती भी दी गई थी. केंद्र सरकार ने पैन कार्ड के लिये आधार कार्ड को अनिवार्य बनाने के फैसले का बचाव करते हुए सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि ऐसा देश में फर्जी पैन कार्ड के इस्तेमाल पर अंकुश लगाने के लिये किया गया है. फिलहाल इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट में नागरिकों के ‘निजता के अधिकार’ पर बहस पूरी हो गई है. इस मामले में इसी महीने फैसला सुनाये जाने की उम्मीद है.

pti-aadhar

आधार डाटा की सुरक्षा को लेकर भी कई सवाल उठते रहे हैं. हाल ही में खबर आई थी कि बेंगलुरु के रहने वाले एक टेकी ने आधार का डाटाबेस हैक कर दिया है. हालांकि इस संबंध में यूआईडीएआई की तरफ से एक बयान जारी किया गया है. जिसमें आधार डाटा हैक होने की खबरों का खंडन किया है.

इस बयान में कहा गया है, पिछले कुछ दिनों से अखबारों और सोशल मीडिया पर बेंगलुरु के व्यक्ति द्वारा ऐप के माध्यम से कथित डाटा लीक/गैर कानूनी डाटा एक्सेस से जुड़ी खबरें आ रही हैं. UIDAI इस संबंध में लोगों को विश्वास दिलाना चाहता है कि आधार डाटा में किसी भी प्रकार की सेंध नहीं पड़ी है और न ही किसी व्यक्ति की प्राइवेसी और सिक्योरिटी के साथ समझौता हुआ है.

यह भी पढ़ें –

तेजस्वी का तंज – आप भी तो 65 पार हो गए हैं…आपको संन्‍यास ले लेना चाहिए

शिक्षकों के साथ खड़े हैं MLC केदारनाथ पांडेय, जरूरत पड़ी तो सुप्रीम कोर्ट तक जाएंगे