नई सर्विस : ट्रेन में हो कोई दिक्कत, तो अब यहां करें शिकायत, तुरंत होगा एक्शन

लाइव सिटीज, पटना : वर्तमान केंद्र सरकार के अंतर्गत रेल मंत्रालय अपने यात्रियों के शिकायतों के तुरंत निपटारे के लिए जाना जाने लगा है. खुद केंद्रीय रेल मंत्री तक कई मौकों पर ट्विटर के माध्यम से की गई रेल यात्रा संबंधी शिकायतों का निपटारा करते देखे गए हैं. ये शिकायतें रेल यात्री, रेल मंत्री, रेल मंत्रालय या संबंधित रेल मंडलों के ट्विटर अकाउंट के माध्यम से किया करते थे. अब रेल मंत्रालय ने एक नया डेडिकेटेड ट्विटर अकाउंट लांच किया है, जो सिर्फ यात्रियों की शिकायतों को दर्ज करेगा.

मिनिस्ट्री द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार रेलवे से संबंधित अपनी शिकायतों को दर्ज कराने के लिए रेल मिनिस्ट्री की ओर अलग से ट्विटर अकाउंट खोला गया है. कोई भी यात्री इस ट्विटर अकाउंट पर ट्रेवलिंग के दौरान हो रही परेशानियों, अपनी शिकायतों अथवा सहायता के लिए मदद मांग सकता है. इन शिकायतों को मिनिस्ट्री द्वारा बनाई गई सेल में तत्काल ट्रांसफर कर दिया जाएगा. सेल की ओर से संबंधित जोन को शिकायत स्थानांतरित कर दी जाएगी. संबंधित अधिकारी जब तक समस्या का समाधान निकालकर यात्री को सूचित नहीं करेंगे तब तक सेल इसकी मॉनीटरिंग करता रहेगा.



rel-sewa
रेलवे की इस नई सेवा का ट्विटर अकाउंट

मिनिस्ट्री ने साफ़ किया है कि इसके बावजूद रेलमंत्री के ट्विटर खाते में शिकायत अभी भी दर्ज कराई जा सकती है. यात्रियों द्वारा की गई शिकायत पर रेलवे कार्रवाई करेगा. रेलवे का यह नया ट्वीटर अकाउंट है – Indian Railways Seva. इसका ट्वीटर हैंडल है – @RailwaySevaइसी माह शुरू हुए इस ट्वीटर अकाउंट पर खबर लिखे जाने तक 450 फॉलोअर्स हैं. इस अकाउंट से 1000 से उपोअर ट्वीट किये जा चुके हैं. पहचान के लिए बता दें कि अभी यह ट्वीटर हैंडल वेरीफाई नहीं किया गया है.

मालूम हो कि जब से पीयूष गोयल ने जिम्मेदारी संभाली है, यात्रियों की हर छोटी-बड़ी समस्या का समाधान करने के लिए रेल मंत्रालय पूरी तरह सजग दिख रहा है. बताया जा रहा है कि मंत्रालय के आला अफसरों ने निर्देश जारी कर रखा है कि एक पल को भी कंप्यूटर ऑफ नहीं होना चाहिए क्योंकि क्या पता कब पैसेंजर की शिकायत आ जाए. लिहाजा ट्वीट मिलते ही हर यात्री की समस्या का समाधान हो रहा है.

यात्री की शिकायत पर लगाया जुर्माना

ट्विटर के जरिए रेल मंत्रालय ने केवल यात्रियों की शिकायतें दूर कर रहा है बल्कि लापरवाही मिलने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई भी कर रहा है. जिसको लेकर रेलवे की यात्रियों में तारीफ हो रही है. ऐसे ही एक मामले में संजय पाठक नामक शख्स ने पीयूष गोयल को टैग करते हुए ट्वीट कर अपनी शिकायत दर्ज कराई. जिस पर रेलवे प्रबंधन द्वारा तुरंत कार्रवाई की गई.

तैयार रहिए, नए साल पर बिहार पुलिस में आ रही है 16000 वैकेंसी
नए साल में, 1 जनवरी से.. मोदी सरकार भारतवासियों को दे रही है ये 3 उपहार, आप भी उठाएं फायदा
इन स्मार्टफोन्स ने 2017 में जीता लोगों का दिल, अब भी है लिस्ट में