बंदूक के बल पर भारत की उज़मा का पाक में निकाह

uzma
भारतीय विवाहिता उजमा का फाइल फोटो.

लाइव सिटीज डेस्क : भारतीय विवाहिता उजमा को कहां पता था कि वह पाकिस्तान में जाकर फंस जायेगी. उससे ताहिर नामक युवक बंदूक के बल पर निकाह कर उसे वहां बंधक बना लेगा. उसका पासपोर्ट गायब कर देगा. लेकिन उनके लिए अब अच्छी खबर है कि पाक कोर्ट ने उसे भारत आने की इजाजत दे दी है. बाघा बॉर्डर तक पहुंचाने की जिम्मेवारी वहां के प्रशासन को दी है.

दरअसल 20 साल की भारतीय लड़की उज़मा पाकिस्तान अपने संबंधियों से मिलने गयी थी. वहां ताहिर नामक युवक ने उससे जबरदस्ती निकाह कर लिया. उन्होंने जब निकाह से इनकार किया. उसे बताया कि वह पहले से ही शादीशुदा है तो भी उसने उजमा की बात नहीं मानी. ताहिर अली ने बंदूक के बल पर उजमा से जबरदस्ती निकाह कर लिया. उसने उन्हें जान से मारने की धमकी दी.

uzma

यह मामला इंडियन हाई कमीशन के पास पहुंचा. हाई कमीशन ने उज़मा के गुमशुदा होने की शिकायत इस्लामाबाद हाई कोर्ट से की. उज़मा को जब कोर्ट के निर्देश पर ढूंढा गया, तो पूरे मामले का खुलासा हुआ. उजमा ने लिखित में अपनी बात रखी और भारत आने की बात कही. उसके जबरन बने पति ताहिर अली ने हाई कोर्ट में अपील कर दी कि उज़मा उनकी पत्नी है और वह उन्हें पाकिस्तान से जाने देना नहीं चाहता है.

सुनवाई के दौरान उज़मा ने साफ मना कर दिया और कहा कि वह तब तक किसी से नहीं मिलना चाहती है, जब तक उन्हें भारत जाने की इजाजत नहीं मिल जाती है. उन्होंने यह भी बताया कि उनका वीसा 30 मई को खत्म हो रहा है और उनका वीसा ताहिर अली ने चोरी कर लिया है. उनके पास जितने भी डॉक्यूमेंट्स थे, वे सब भी नष्ट कर दिये गये हैं.

हालांकि ताहिर अली ने कोर्ट को यह कह कर बरगलाने का काम किया था कि वह और उज़मा दोनों मलेशिया में मिले थे और दोनों में प्यार हो गया था. उसके बाद ही उज़मा इसी माह की पहली तारीख को पाकिस्तान पहुंची थी. लेकिन कोर्ट ने उज़मा की दलील को सही माना कि वह पहले से शादीशुदा है. उजमा ने यह भी बताया कि उनकी बेटी की तबियत बहुत ख़राब है, उनका भारत जाना बहुत जरूरी है.

यह भी पढ़ें- सियाचिन में पाक के फाइटर जेट उड़ाने के दावे को भारत ने किया खारिज

इस पर इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने भारत के दिल्ली स्थित उनके आवास आने की इजाजत दे दी. कोर्ट ने कहा कि वह भारत जाने के लिए मुक्त है. पाकिस्तान उन्हें वाघा बॉर्डर तक सुरक्षित पहुंचाने का जिम्मा लेता है.