आज से निकलेगी जगन्नाथ पुरी रथयात्रा, पहली बार भक्तों के बिना बाहर आएंगे भगवान

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: मंगलवार को आखिरकार जगन्नाथ पुरी रथयात्रा के लिए बने रथों के पहिए खींचे जाएंगे. जी हां, तीन महीनों से चल रही उधेड़गुण के बाद यह तय हो गया है कि अब जगन्नाथ रथ यात्रा की शुरुआत हो गयी. रथ यात्रा के शुरू होने में अब कुछ ही घंटे का समय बचा है. मुहुर्त के मुताबिक 23 जून यानी कि मंगलवार से रथ यात्रा की शुरुआत होनी है.

हालांकि 2500 साल में यह पहला मौका है जब भक्त भगवान का दर्शन नहीं कर पाएंगे, लेकिन रथयात्रा निकलेगी. कोरोना महामारी के चलते पुरी शहर को टोटल लॉकडाउन करके रथयात्रा को मंदिर के 1172 सेवक गुंडिचा मंदिर तक ले जाएंगे.



सुप्रीम कोर्ट ने यात्रा के ठीक एक दिन पहले हुई सुनवाई में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा पर कोरोना संक्रमण के चलते लगी रोक हटा ली, लेकिन कड़ी शर्तों के साथ. पुरी में जगन्नाथ मंदिर से रथयात्रा की शुरुआत हो गई है. रथयात्रा से पहले आज सुबह मंदिर परिसर को सैनिटाइज किया गया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया कि भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा के पावन-पुनीत अवसर पर आप सभी को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं. मेरी कामना है कि श्रद्धा और भक्ति से भरी यह यात्रा देशवासियों के जीवन में सुख, समृद्धि, सौभाग्य और आरोग्य लेकर आए. जय जगन्नाथ!