झारखंड में रघुवर सरकार का तोहफा, जिंदगी में एक बार मिलेगा चांस

raghuwar

रांची : चर्चा कई दिनों से चल रही थी. आखिरकार आज झारखंड की रघुवर दास सरकार ने फैसला कर ही लिया. राज्य कैबिनेट की बैठक के बाद लिए गए निर्णयों की जानकारी के क्रम में बताया गया कि एक रूपये की टोकन मनी के आधार पर सरकार जमीन रजिस्ट्री की सुविधा राज्य के निवासियों को प्रदान करेगी. यह विशेष सुविधा महिलाओं को ही मिलेगी. मतलब साफ़ है कि यदि आप एक रूपये की टोकन मनी के आधार पर जमीन/फ्लैट की रजिस्ट्री कराना चाहते हैं, तो संपत्ति महिला के नाम करनी होगी.

राज्य सरकार ने यह भी स्पष्ट किया है कि एक रूपये की टोकन मनी का लाभ 50 लाख रूपये मूल्य तक की प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री में ही प्राप्त होगा. अर्थ यह है कि 50 लाख से अधिक का जो भी मूल्य होगा, उसके लिए सरकार द्वारा निर्धारित दर से रजिस्ट्रेशन का स्टाम्प फी चुकता करना होगा. मुख्यमंत्री रघुवर दास का यह प्रयास महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए है. इस बहाने महिलायें घर के भीतर आर्थिक रूप से अधिक मजबूत होंगी, क्योंकि प्रॉपर्टी उनके नाम होगी.

raghuwar

बताते चलें कि महिलाओं के नाम संपत्ति खरीदने पर कई राज्यों में स्टाम्प शुल्क में रियायत का प्रावधान किया गया है. लेकिन झारखंड पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहां सीधे तौर पर एक रूपये की टोकन मनी का निर्धारण किया गया है. झारखंड भाजपा ने रघुवर सरकार के इस फैसले को ऐतिहासिक बताते हुए कहा है कि यह फैसला देश के सभी दूसरे प्रदेशों के लिए नजीर है. इस फैसले से महिलाओं का मनोबल बहुत अधिक बढेगा और वे आर्थिक रूप से अपने को सक्षम भी समझेंगी.

यह भी पढ़ें –
केंद्र किसानों को दे रहा लाभ, राज्य सरकार भी करें उनकी चिंता : सुशील मोदी