अमिताभ बच्चन ने कुमार विश्वास को भिजवाया लीगल नोटिस, पूछा – कितना कमाया?

लाइव सिटीज डेस्क: महानायक अमिताभ बच्चन और आम आदमी पार्टी के नेता व कवि कुमार विश्वास का ट्वीटर वॉर शुरू हो चुका है. दरअसल, कुमार विश्वास ने अमिताभ के पिता कवि हरिवंश राय बच्चन की एक कविता ‘नीड़ का निर्माण’ प्रस्तुत कर उसकी रिकॉर्डिंग यूट्यूब पर अपलोड कर दी और इस बारे में ट्वीट किया. इसके अमिताभ बच्चन ने ट्वीट किया कि ये कॉपीराइट का उल्लंघन है. हमारा लीगल डिपार्टमेंट इस पर एक्शन लेगा. इस ट्वीट ने कुमार विश्वास को सकते में डाल दिया है. कुमार विश्वास को मंच पर हरिवंश राय बच्चन जी की कविता प्रस्तुत करते समय शायद यह अहसास भी नहीं रहा होगा कि व​ह इसके बाद किसी बड़े झमेले में फंसने जा रहे हैं.


आपको पता होगा कि हालावाद के प्रवर्तक कवि स्व. हरिवंश राय बच्चन की अनेक काव्य कृतियां हैं जिनमें मधुशाला की ख्याति आज भी सबसे ज्यादा है. स्वयं अमिताभ बच्चन ने उनकी कविताओं को स्वर दिया है और सार्वजनिक मंचों से भी अपने पिता रचित कविताओं की प्रस्तुति देते रहे हैं. बिग ‘बी’ यानी सुपर सिने स्टार अमिताभ बच्चन के बारे में सभी जानते हैं कि वे दिवंगत डॉ. हरिवंश राय बच्चन जी के छोटे सुपुत्र हैं.

बता दें कि कुमार विश्वास कॉलेज में गाजियाबाद में हिंदी के प्राध्यापक हुआ करते थे. मंचीय कवि के रूप उन्होंने अच्छी ख्याति अर्जित की. अपनी सिर्फ कुछेक कविताओं के बदौलत ही उन्होंने श्रोताओं में अपनी अलग पहचान बना ली. अपनी इसी लोकप्रियता को भुनाकर वह पहले अन्ना हजारे के आंदोलन से जुड़े और अरविंद केजरीवाल के संघर्ष का साथी बनकर उनके करीबी लोगों में शामिल हो गए. फिलहाल उनकी पहचान आम आदमी पार्टी के बड़े नेताओं में है.

बड़े कवि सम्मेलनों में अक्सर मंच का संचालन करते रहे हैं. ऐसे ही एक कार्यक्रम में उन्होंने हरिवंश राय बच्चन जी की कविता मंच पर प्रस्तुत कर और उसे यू ट्यूब पर अपलोड कर बिग ‘बी’ को नाराज कर दिया है. अमिताभ बच्चन ने उन्हें सिर्फ लीगल नोटिस ही नहीं भेजने की बात कही बल्कि ट्वीटर पर तंज कसते हुए यह भी पूछा कि इस कविता से उन्होंने कितने कमाए हैं? गौरतलब है कि यू ट्यूब चैनल पर डाले गए कंटेंट पर हिट के अनुसार यू ट्यूबर की कमाई भी होती है. दूसरों के कंटेंट को सार्वजनिक प्लेटफॉर्म पर डालने से कॉपराइट एक्ट का भी उल्लंघन होता है.

9 जुलाई को अमिताभ बच्चन ने कुमार विश्वास को टैग करते हुए ट्वीट किया, ‘यह कॉपीराइट का उल्लंघन है. हमारा लीगल डिपार्टमेंट इस बात का सुधि लेगा.’ अमिताभ के इस ट्वीट के बाद दोनों के फॉलोवर्स भी एक दूसरे के पक्ष और विरोध में ट्वीट के अखाड़े में कूद पड़े. कुमार विश्वास के प्रशंसक धर्मेंद्र ठाकुर ने लिखा कि हरिवंश राय बच्चन की आवाज को बुलंदकर उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है. एक अन्य प्रशंसक संदीप श्रीवास ने कुमार विश्वास की तरफदारी करते हुए ट्वीट का जवाब दिया है, ‘कविता तो मन को जीवंत करने का साधन है.

इस पर विवाद करना गलत है. कुमार जी अच्छे कवि है और कविता सुनकर हमें आनंद की प्राप्ति हुई है.’ दरअसल ज्यादातर पब्लिक को कॉपराइट कानून और यू—ट्यूब से कमाई का अंदाजा नहीं है और अंदाजा है भी तो इससे बहुत मतलब नहीं है. मतलब है तो मनोरंजन मात्र से. इसलिए बिग ‘बी’ को ज्यादा समर्थन नहीं मिल पाया है.

जले पर नमक छिड़कने का काम तो कुमार विश्वास ने इसके बाद किया है. उन्होंने अमिताभ बच्चन को जवाब दिया और लिखा, ‘सभी कवियों से मुझे इसके लिए प्रशंसा मिली लेकिन आपसे नोटिस. बाबूजी को श्रद्धांजलि देने वाले ट्वीट डिलीट कर रहा हूं. साथ ही मांगने पर 32 रुपये भेज रहा हूं जो इससे कमाए हैं.’

बहरहाल दोनों के बीच इस कानूनी लड़ाई का क्या अंजाम होने वाला है यह तो वक्त बताएगा. लेकिन इस बीच दोनों के ट्वीटर वार से पब्लिक जरूर मजे ले रही है.