तय समय पर ही होंगी NEET और JEE की परीक्षाएं, सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षा रोकने से किया इंकार

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: इस वक्त की बड़ी खबर दिल्ली से आ रही है. NEET और JEE की परीक्षाओं को स्थगित करने का आदेश देने से सुप्रीम कोर्ट ने मना कर दिया है. कोरोना को लेकर परीक्षा को स्थगित करने की मांग की गई थी, लेकिन कोर्ट ने कहा कि कोरोना का कारण क्या देश में सबकुछ रोक दिया जाए. ऐसे में यह परीक्षाएं सितंबर में होनी तय हो गई हैं.

राष्ट्रीय स्तर पर मेडिकल और इंजीनियरिंग में दाखिले के लिए होने वाली इन परीक्षाओं को कोरोना के मद्देनजर टालने की मांग की गई थी. लेकिन कोर्ट ने कहा, “छात्रों का एक कीमती साल यूं ही बर्बाद नहीं होने दिया जा सकता है.”



सायंतन बिस्वास समेत 11 छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर कहा था कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 1 से 6 सितंबर के बीच JEE (मेन) और 13 सितंबर को NEET की परीक्षा आयोजित करने की घोषणा की है. देश में जिस रफ्तार से इस समय कोरोना फैल रहा है; उसके मद्देनजर अभी परीक्षा का आयोजन छात्रों और उनके परिवार को स्वास्थ्य को गंभीर खतरा पैदा कर सकता है. इसलिए, स्थिति सामान्य होने तक परीक्षा स्थगित कर दी जाए.

यह मामला आज सुनवाई के लिए जस्टिस अरुण मिश्रा, बी आर गवई और कृष्ण मुरारी की बेंच में लगा. सुनवाई की शुरुआत में ही बेंच के अध्यक्ष जस्टिस अरुण मिश्रा ने कहा, “क्या इस देश में सब कुछ रोक दिया जाए? छात्रों का एक कीमती साल यूं ही बर्बाद हो जाने दिया जाए? देश में तमाम चीजें धीरे-धीरे खुल रही हैं. इंजीनियरिंग और मेडिकल की यह परीक्षाएं बहुत अहम हैं. इनका होना भी जरूरी है.“

अधिवक्ता अलख ने कहा कि कोरोना के वैक्सीन के जल्द आने की संभावना है जिसके बारे में पीएम मोदी ने 15 अगस्त के भाषण में जानकारी दी थी. उन्होंने कहा कि परीक्षाएं अनिश्चित काल के लिए नहीं बल्कि कुछ समय के लिए ही स्थगित होनी चाहिए.