सिलीगुड़ी में छठ मनाने पर रोक, स्थानीय लोगों ने आदेश मानने से किया इंकार

Chhath-Puja-Bihar
प्रतीकात्मक फोटो

लाइव सिटीज डेस्क : पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में महानंदा नदी में छठ पूजा मनाने पर रोक का विवाद बढ़ता जा रहा है. सिलीगुड़ी में बिहार, उत्तर प्रदेश से आए बड़ी संख्या में लोग रहते हैं. कई स्थानीय संगठनों ने प्रशासन के इस आदेश को नहीं मानने का ऐलान किया है. प्रदूषण को आधार बनाकर लगाई गई इस रोक पर उनका कहना है कि नदी में पूजा पर रोक कहीं से भी तर्कसंगत नहीं है.

बता दें कि दार्जिलिंग की जिलाधिकारी जयसी दासगुप्ता ने एनजीटी के आदेश का हवाला देकर महानंदा नदी में छठ पूजा मनाने पर बैन कर दिया है. प्रशासन के आदेश के मुताबिक इस साल नदी के भीतर घाट नहीं बनाने दिया जाएगा. हालांकि प्रशासन ने नदी के किनारे से तीन फूट दूर घाट बनाने की इजाज दी है.

जिला प्रशासन के आदेश के मुताबिक छठ पूजा के बाद फूल या किसी भी पूजा सामग्री को नदी में फेंकने पर पाबंदी होगी. इसके अलावा प्रशासन ने छठव्रतियों और अर्घ्य देने आने वाले लोगों के लिए बनने वाले किसी भी प्रकार के अस्थायी पुल के बनाने पर भी रोक लगा दी है. प्रशासन के आदेश के बाद बोरे में बालू-पत्थर भरकर छठ घाट बनाने पर भी मनाही है.

प्रशासन के आदेश के बाद लोगों ने कहा कि आदिकाल से नदियों के तटों पर छठ पूजा करने की परंपरा रही है, और इस दौरान लोग नदियों और तालाब की स्वच्छता का भी ख्याल रखते हैं. लेकिन आज इस अधिकार को छीनने की कोशिश की जा रही है. बिहारी युवा चेतना समिति के अध्यक्ष मिथिलेश मिश्रा ने कहा है कि छठ आस्था का पर्व है और प्रशासन का तर्क उनकी समझ से परे है. उन्होंने ये भी कहा कि नदियों को गंदा या प्रदूषित नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन इसके कई और भी उपाय हैं.

मिश्रा ने कहा कि छठ पूजा स्वच्छता का पर्व है और इससे प्रदूषण फैलने का सवाल ही नहीं होता है. उन्होंने कहा कि अगर छठ घाट की सजावट की वजह से गंदगी फैलती है तो वह इसकी सफाई की व्यवस्था करेंगे लेकिन नदी में पूजा पर रोक कहीं से भी तर्कसंगत नहीं है.

कब तक रहेंगे किराये में : कीमतें बढ़ने के पहले खरीदें 9 लाख का फ्लैट, ऑफर में Gold Coin भी
iPhone 8 पटना को सबसे पहले गिफ्ट करेगा चांद बिहारी ज्वैलर्स, सोने के सिक्के तो फ्री हैं ही
धनतेरस पर बेस्ट आॅफर दे रहे हैं हीरा-पन्ना ज्वैलर्स, Turkish जूलरी के साथ Gold Coin भी फ्री
स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI में, अपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry
अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरी, नया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स
(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)