लेह में जवानों को संबोधित कर रहे पीएम मोदी, कहा- देश की रक्षा आपके हाथों में है

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: लेह पहुंचे पीएम मोदी ने जवानों को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने जवानों की हिम्मत की तारीफ की. पीएम ने कहा कि हिमालय से ऊंची हमारी हिम्मत हैं. पीएम मोदी ने कहा, ”आपका यह हौसला, आपका शौर्य और मां भारत के मान सम्मान की रक्षा के लिए आपका समर्पण अतुल्यनीय है. आपकी भुजाएं उन चट्टानों जैसी मजबूत है जो आपके ईर्द गिर्द खड़ी है. आपकी इच्छाशक्ति पर्वतों जितनी अटल है. आज आपके बीच आकर मैं इसे महसूस कर रहा हूं. अपनी आंखों से देख रहा हूं.”

पीएम मोदी ने कहा कि अभी जो आपने और आपके साथियों ने वीरता दिखाई है, उसने पूरी दुनिया में ये संदेश दिया है कि भारत की ताकत क्या है. मैं गलवान घाटी में शहीद हुए सैनिकों को आज पुनः श्रद्धांजलि देता हूं. उनके पराक्रम, उनके सिंहनाद से धरती अब भी, उनका जयकारा कर रही है. पीएम ने कहा- जब देश की रक्षा आपके हाथों में है। आपके मजबूत इरादों में है तो एक अटूट विश्वास है, सिर्फ मुझे नहीं पूरे देश को अटूट विश्वास है और देश निश्चिंत है. आप जब सरहद पर डटे हैं तो यही बात प्रत्येक देशवासी को देश के लिए दिन-रात काम करने के लिए प्रेरित करती है.



पीएम ने कहा- सिंधु के आशीर्वाद से यह धरती पुण्य हुई है. वीर सपूतों के शौर्य और पराक्रम की गाथाओं को यह धरती समेटे हुए है. लेह लद्दाख से लेकर करगिल और सियाचिन तक, रेजांगला की बर्फीली चोटियों से गलवान नदी की ठंडी धारा तक हर चोटी, हर कंकड पत्थर भारतीय सैनिकों की पराक्रम की गवाही देते हैं. 14 कोर की जाबांजी के किस्से तो हर तरफ है. दुनिया ने आपका अदम्य साहस देखा है, जाना है, आपकी शौर्यगाथाएं घर-घर गूंज रही है. भारत माता के दुश्मनों ने आपकी फायर और आपकी फ्यूरी भी देखी है. लद्दाख का यह पूरा हिस्सा यह भारत का मस्तक 130 करोड़ देशवासियों के मान सम्मान का प्रतीक है. यह भूमि भारत के लिए सर्वस्व त्याग करने के लिए तैयार रहने वालों की राष्ट्रभक्तों की धरती है.