राजीव भटनागर बने CRPF के नए महानिदेशक

नई दिल्ली : 1983 बैच के आईपीएस अधिकारी राजीव राय भटनागर को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) का नया महानिदेशक (DG) नियुक्‍त कर दिया गया है. फि‍लहाल वह नारकोटिक्‍स कंट्रोल ब्‍यूरो के प्रमुख के पद पर तैनात थे. इससे पहले वो केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के प्रमुख भी रहे हैं. केंद्र सरकार ने बुधवार को उन्हें CRPF के महानिदेशक के पद पर नियुक्ति कि मंजूरी दे दी.



गौरतलब है कि CRPF के महानिदेशक का पद करीब दो महीने से खाली पड़ा था. फरवरी के बाद से सीआरपीएफ का कोई नियमित डीजी नहीं था. बीते 28 फरवरी को के दुर्गा प्रसाद के सीआरपीएफ महानिदेशक के पद से रिटायर होने के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अतिरिक्त महानिदेशक सुदीप लखटकिया को बल के प्रमुख पद का अतिरिक्त प्रभार सौंपा था.

इस बीच छतीसगढ़ के सुकमा में हुए 2 बड़े नक्सली हमलों में देश के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल संगठन CRPF ने अपने 38 जवान खो दिए. बीते 11 मार्च को हुए नक्सली हमले में सीआरपीएफ के 13 जवान शहीद हुए थे, जबकि इसी बल ने सोमवार को सुकमा में ही नक्सली हमले में अपने 25 जवान खो दिए.

केंद्र सरकार ने सीआरपीएफ के अलावा इंडो-तिब्‍बतन बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) के महानिदेशक पद पर भी नई नियुक्ति की है. आईटीबीपी के माहानिदेशक पद पर भी 1983 बैच के आरके पचनंदा को नियुक्‍त किया गया है. पचनंदा पश्चिम बंगाल कैडर के अधिकारी हैं.

बता दें कि सोमवार को सुकमा में हुए नक्सली हमले में शहीद होने वाले जवानों में से 6 बिहार के रहने वाले थे. छत्तीसगढ़ में बीते 7 साल में सीआरपीएफ पर यह सबसे बड़ा हमला है. इससे पहले 2010 में 76 जवान शहीद हुए थे. इस बीच CRPF में लंबे समय से महानिदेशक का पद खाली रहने पर भी सवाल उठने लगे थे.

यह भी पढ़ें :
सुकमा इफेक्टः बिहार-झारखंड में नक्सलियों के खिलाफ कॉंबिंग ऑपरेशन तेज
सुकमा नक्सली हमले में बिहार के 6 सपूतों ने भी दी शहादत
पटना एयरपोर्ट पर उतरे शहीदों के शव, ग़मगीन हुआ माहौल, DM-SSP सहित कई नेता मौजूद