अर्थशास्त्री राजीव कुमार बने नीति आयोग के नये उपाध्यक्ष

नीति आयोग के अध्यक्ष राजीव कुमार (फाइल फोटो)

लाइव सिटीज डेस्क : अरविंद पनगढ़िया के नीति आयोग के उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद यह चर्चा तेज हो गई थी कि अब नीति आयोग का अगला उपाध्यक्ष कौन होगा. केंद्र सरकार ने ने सभी चर्चाओं को विराम देने के बाद नीति आयोग का नया उपाध्यक्ष चुन लिया है. अर्थशास्त्री राजीव कुमार को नीति आयोग के उपाध्यक्ष पद की जिम्मेदारी दी गई है. studio11

यह फैसला 5 अगस्त को हुआ. बता दें कि इससे पहले इस पद पर अरविंद पनगढ़िया थे. नीति आयोग के गठन के समय ही अरविंद पनगढ़िया को बड़ी जिम्मेदारी दी गई थी. उन्हें इस आयोग का उपाध्यक्ष बनाया गया था. नीति योग के अध्यक्ष खुद प्रधानमंत्री होते हैं.

राजीव कुमार का नाम अरविंद के इस्तीफे के बाद से लोगों ने दिमाग में था. उन्होंने अर्थशास्त्र में ऑक्सफोर्ड से D.Phil. (पीएचडी) की है. वह ICRIER के डायरेक्टर रह चुके हैं. वह 2006 और 2008 के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोर्ड के सदस्य रह चुके हैं.

वह भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के मुख्य अर्थशास्त्री भी रहे हैं और एशियाई विकास बैंक, भारतीय उद्योग मंत्रालय और वित्त मंत्रालय में भी महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं.

राजीव कुमार कई अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय संस्थानों के बोर्ड के सदस्य भी हैं, जिसमें रियाद में किंग अब्दुल्ला पेट्रोलियम स्टडीज एंड रिसर्च सेंटर, जकार्ता में इकोनॉमिक रिसर्च इंस्टिट्यूट फोर आसियान एंड एशिया, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और भारतीय विदेश व्यापार संस्थान का नाम शामिल है. फिलहाल वह वित्तीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंधन समिति में हैं.

गौरतलब है कि 1 अगस्त को अरविंद पनगढ़िया ने इस्तीफा दे दिया था. हालांकि वे 31 अगस्त तक पद पर बने रहेंगे उसके बाद राजीव कुमार पदभार संभालेंगे. नीति आयोग के कार्यों से फ्री होने के बाद अरविंद अमेरिका चले जाएंगे जहां पर वे कोलम्बिया विश्वविद्यालय में छात्रों को इकॉनोमिक्स पढ़ाएंगे. उन्होंने बताया था कि यूनिवर्सिटी उनकी छुट्टी को और बढ़ाने को तैयार नहीं है.

यह भी पढ़ें-  अरविंद पनगढ़िया नीति आयोग को नहीं देंगे सेवा, लौटेंगे अमेरिका
अरविंद पनगढ़िया को रोक नहीं सके, देश में पलायन रोकने की बात करते हैं PM मोदी